इंडियन कोस्ट गार्ड में 12वीं पास के लिए निकली नौकरियां

इंडियन कोस्ट गार्ड में 12वीं पास के लिए निकली नौकरियां

इंडियन कोस्ट गार्ड में 12वीं पास के लिए निकली नौकरियां

Indian coast guard jobs:  भारतीय तटरक्षक बल ने नाविक (जनरल ड्यूटी) के पदों पर नियुक्तियां निकाली हैं. इनमें आवेदन के लिए उम्मीदवार को 12वीं पास होना अनिवार्य है.

 
अविवाहित करें आवेदन
इस नौकरी के लिए उम्मीदवार का 10+2 के साथ अविवाहित होने की शर्त है. इसमें एंट्री -01/2020 बैच के लिए होगी. इन पदों पर केवल अविवाहित पुरुष ही आवेदन कर सकते हैं.
 
ये होगी योग्यता
उम्मीदवार को मान्यता प्राप्त स्कूल या शिक्षा बोर्ड से न्यूनतम 50 फीसदी अंकों के साथ 12वीं की परीक्षा पास होना चाहिए. इसके अलावा 12वीं में मैथ्स और फिजिक्स का अध्ययन किया हो.
 
- बारहवीं में मैथ्स और फिजिक्स में मिले अंकों का औसत भी 50% होना चाहिए.
 
आवेदन करने का तरीका
इच्छुक उम्मीदवार ऑनलाइन माध्यम से यहां आवेदन कर सकते हैं. आवेदन की अंतिम तिथि एक सितंबर 2019 है. जानें क्या होंगे पद और योग्यता.
 
जानें क्या है आयु सीमा
उम्मीदवार की न्यूनतम 18 साल और अधिकतम 22 साल होना अनिवार्य है. आवेदक का जन्म 01 फरवरी 1998 से 31 जनवरी 2002 के बीच में होना चाहिए. अधिकतम आयु में एससी/ एसटी आवेदकों को पांच साल और ओबीसी आवेदकों को तीन साल की छूट मिलेगी.
 
यहां मिलेगी छूट
अगर आप SC/ST या ओपन नेशनल चैम्पियनशिप/ इंटर स्टेट नेशनल चैम्पियनशिप में किसी भी स्पोर्ट्स में प्रथम, द्वितीय और तृतीय स्थान प्राप्त करने वाले उम्मीदवारों को अंकों में पांच फीसदी की छूट मिलेगी.
 
ये योग्यता भी परखें
आवेदन के लिए आपका कद 157 सेंटीमीटर होना अनिवार्य है. इसके अलावा सीना भी सही अनुपात में होना जरूरी है. सीने की माप फुलाने पर सीना मूल आकार से पांच सेंटीमीटर अधिक होना चाहिए.
 
इसके अलावा वजन भी कद और उम्र के अनुपात में तय मानक के आधार पर तय होगा. साथ ही एक आंख की दृष्टि क्षमता 6/6 हो और दूसरी की 6/9 होना चाहिए.
 
खास ध्यान रखें:
उम्मीदवार के शरीर के किसी भी हिस्से पर स्थायी टैटू मान्य नहीं होगा.
 
ये होगा वेतनमान
सातवें वेतन आयोग के अनुसार 21,700 रुपये का बेसिक पे और प्रमोशन सेवा अवधि के दौरान अधिकतम प्रधान अधिकारी की रैंक दी जाएगी. इस रैंक पर 47,600 रुपये का बेसिक पे होगा.  
 
चयन प्रक्रिया
आवेदन फॉर्म में दर्ज की गई योग्यता और अंकों के आधार पर अभ्यर्थियों को शॉर्टलिस्ट किया जाएगा.  शॉर्टलिस्ट किए गए अभ्यर्थियों को लिखित परीक्षा के लिए बुलाया जाएगा.
 
जरूरी सूचनाएं
शॉर्टलिस्ट और रिजेक्ट किए गए अभ्यर्थियों की सूची संबंधित वेबसाइट पर जारी की जाएगी.
 
शॉर्टलिस्ट अभ्यर्थियों को ई-एडमिट कार्ड वेबसाइट से डाउनलोड करना होगा. उस पर नीले बैकग्राउंड वाली पासपोर्ट आकार की फोटो चिपकाएं और निर्धारित स्थान हस्ताक्षर करें.
 
परीक्षा केंद्र चुनें
परीक्षा केंद्र का चुनाव ध्यान पूर्वक करें. बाद में इसमें बदलाव नहीं किया जा सकेगा. ये बिहार और झारखंड के लिए कोलकाता तय किया गया है. वहीं उत्तराखंड के लिए देहरादून, दिल्ली-एनसीआर के लिए नोएडा, उत्तर प्रदेश के लिए वाराणसी बनाया गया है. वाराणसी केंद्र में उत्तर प्रदेश के मेरठ, गाजियाबाद, गौतम बुद्ध नगर, बुलंदशहर, हापुड़ और बागपत जिले शामिल नहीं है.
 
यहां देखें नोटिफिकेशन
- वेबसाइट (www.joinindiancoastguard.gov.in) पर लॉगइन करें। यहां होमपेज पर बाईं ओर ‘न्यू इवेंट’ सेक्शन में जाएं।
 
- यहां फ्लैश हो रहे लिंक एडवरटाइज लिंक पर क्लिक करें. ऐसा करने पर पद से संबंधित विज्ञापन डाउनलोड हो जाएगा.
 
ऐसे करें आवेदन
होमपेज ‘ऑप्च्युर्निटीज’ लिंक पर क्लिक करें, तो नया वेब पेज खुलेगा.
 
सबसे नीचे की ओर दिए गए जेंडर सेक्शन में ‘मेल’ पर टिक मार्क करें
 
इसके बाद पोस्ट अप्लाइड फॉर में ‘नाविक जनरल ड्यूटी’ सिलेक्ट करें.
 
अब ‘आई एग्री’ बटन पर क्लिक करें तो ऑनलाइन आवेदन फॉर्म खुल जाएगा, इसे भर दें
 
महत्वपूर्ण डेट ध्यान रखें
ऑनलाइन आवेदन की अंतिम तारीख एक सितंबर है. फिर 17 से 23 सितंबर के बीच एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकेंगे. इसकी लिखित परीक्षा सितंबर या अक्टूबर 2019 में हो सकती हैं.