डाइट में शामिल करें विटामिन-सी से भरपूर ये 5 फूड, वजन होगा कम

डाइट में शामिल करें विटामिन-सी से भरपूर ये 5 फूड, वजन होगा कम
सेहतमंद रहने के लिए यूं तो सभी न्यूट्रिएंट्स जरूरी होते हैं. लेकिन इनमें विटामिन-सी सबसे अहम न्यूट्रिएंट्स में से एक माना जाता है. विटामिन सी कई बीमारियों से लड़ने में मदद करता है. सर्दी-जुकाम से दिल की बीमारियों तक विटामिन-सी सेहत को कई तरह से फायदा पहुंचाता है. एक स्टडी की रिपोर्ट में बताया गया है कि जो लोग अपनी डाइट में भरपूर मात्रा में विटामिन-सी का इस्तेमाल करते हैं वो एक्सरसाइज करने पर दूसरे लोगों के मुकाबले 30 फीसदी ज्यादा वजन कम कर पाते हैं.
 
रिपोर्ट के मुताबिक, वजन कम करने के लिए महिलाओं को प्रतिदिन 75 मिलीग्राम विटामिन-सी की जरूरत होती है. वहीं पुरुषों को वजन कम करने के लिए 90 मिलीग्राम विटामिन-सी अपनी डाइट में शामिल करना चाहिए.
 
वजन कम करने के लिए डाइट में शामिल करें विटामिन-सी से भरपूर ये फूड्स-
 
1. शिमला मिर्च- वजन कम करने के लिए शिमला मिर्च भी खास है. इसमें कई जरूरी विटामिन्स, एंटीऑक्सीडेंट्स और मिनरल्स पाए जाते हैं. ये न्यूट्रिएंट्स कई बीमारियों को दूर करने के साथ वजन भी कम करते हैं.
 
2. पपीता- पपीता डाइजेशन को दुरुस्त करने में बहुत फायदेमंद होता है. यह लिवर को भी डीटॉक्सीफाई करता है. इस फल में फाइबर की ज्यादा मात्रा होने के साथ विटामिन-ए और विटामिन-सी भी भरपूर मात्रा में मौजूद होते हैं.
 
3. स्ट्रॉबेरीज- स्ट्रॉबेरीज में भी फाइबर की भारी मात्रा मौजूद होती है. यह फल वजन कम करने में मदद करता है. दरअसल, फाइबर के सेवन से भूख कम लगती है और आप अनहेल्दी चीजों के सेवन से बच जाते हैं, जो वजन कम करने का काम करता है. 
 
4. किवी- वजन कम करने के लिए किवी को सुपरफूड में शुमार किया जाता है. किवी में भी फाइबर अधिक मात्रा में मौजूद होता है. साथ ही इसमें विटामिन्स और न्यूट्रिएंट्स भी पाए जाते हैं. इस फल के सेवन से शरीर को एनर्जी मिलती है और वजन भी कम होता है. 
 
5. संतरा- दूसरे फलों की तरह संतरे में कैलोरी की मात्रा काफी कम और विटामिन-सी की मात्रा बहुत अधिक होती है. वजन कम करने के लिए संतरा फायदेमंद होता है. कई लोग वजन को कंट्रोल में रखने के लिए संतरे के जूस का सेवन करते हैं, लेकिन जूस से ज्यादा संतरे के खाने से फायदा होता है.