मेजबान इंग्लैंड ने बांग्लादेश को 106 रनों से हराया

मेजबान इंग्लैंड ने बांग्लादेश को 106 रनों से हराया

आईसीसी वर्ल्ड कप 2019 में मेजबान इंग्लैंड ने शनिवार को कार्डिफ के सोफिया गार्डन्स में खेले गए मैच में बांग्लादेश को 106 रनों से हरा दिया. इंग्लैंड ने पहले बल्लेबाजी करते हुए निर्धारित 50 ओवरों में 6 विकेट के नुकसान पर 386 रनों का विशाल स्कोर खड़ा किया. जवाब में बांग्लादेश की पूरी टीम 48.5 ओवरों में 280 रनों पर ढेर हो गई.  बांग्लादेश की ओर से शाकिब अल हसन ने शानदार शतकीय (121) पारी खेली. वहीं, इंग्लैंड के लिए  बेन स्टोक्स और जोफ्रा आर्चर ने तीन-तीन विकेट झटके.

अपने पहले ही मैच में दक्षिण अफ्रीका को मात देने वाली बांग्लादेश जब 387 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी तो उसे अच्छी शुरुआत की जरुरत थी, जो उसे मिली नहीं. जोफ्रा आर्चर ने 8 रन के स्कोर पर सौम्य सरकार (2) को बोल्ड कर दिया. शाकिब तीसरे नंबर पर आकर टीम का मोर्चा संभाला और स्कोर बोर्ड चालू रखा. दूसरे सलामी बल्लेबाज तमीम इकबाल (19) के साथ उन्होंने टीम के स्कोर बोर्ड पर 63 रन टांग दिए थे, लेकिन यहीं मार्क वुड ने तमीम को चलता किया.

दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ शाकिब के साथ बेहतरीन साझेदारी करने वाले मुश्फीकुर रहीम ने क्रिज पर कदम रखा और अपने अंदाज में बल्लेबाजी शुरू की. वह शाकिब के साथ 106 रन जोड़े चुके थे और अर्धशतक की ओर बढ़ रहे थे. यहां प्लंकेट ने 169 के कुल स्कोर पर रहीम(44) को रॉय के हाथों कैच करा बांग्लादेश की जीत की उम्मीदें भी कम कर दी.

एक रन बाद आदिल राशिद ने मोहम्मद मिथुन (0) को आउट कर बांग्लादेश को चौथा झटका दिया. इसके बाद शाकिब ने अपना शतक पूरा किया और बेन स्टोक्स ने शाकिब (121) को 219 के कुल स्कोर पर बाहर भेज दिया.

महामदुल्लाह (28) को वुड ने तो मोसाद्देक हुसैन (26) को स्टोक्स ने मैदान के बाहर का रास्ता दिखाया. स्टोक्स ने मोहम्मद सैफउद्दीन (5) को पवेलियन भेजा बांग्लादेश का स्कोर 264 पर 8 विकेट कर दिया. आर्चर ने 49वें ओवर की दूसरी और पांचवीं गेंद पर मेहदी हसन मिराज (12), मुस्ताफिजुर रहमान (0) को आउट कर इंग्लैंड को जीत दिलाई.

वहीं, पहले बल्लेबाजी करते हुए इंग्लैंड ने 50 ओवरों में 386/6 बनाए. इंग्लैंड की ओर से सलामी बल्लेबाज जेसन रॉय ने धमाकेदार 153 रनों की पारी खेली जिसके लिए उन्हें मैन ऑफ़ द मैच चुना गया. उनके अलावा बटलर (64), बेयरस्टो (51), कप्तान मोर्गन (35) और जो रूट (21) ने बनाए. वहीं, बांग्लादेश की ओर से मोहम्मद सैफुद्दीन और मेहदी हसन ने 2-2, जबकि कप्तान मशरफे मुर्तजा और मुस्ताफिजुर रहमान के हाथ एक-एक सफलता लगी.