केरल पुलिस को मिली पहली महिला बटालियन

केरल पुलिस को मिली पहली महिला बटालियन

सीआरपीएफ के कश्मीर में महिला टुकड़ी को तैनाती के लिए भेजने के बाद, केरल पुलिस को बुधवार को पहली महिला बटालियन मिली. इसमें 578 सदस्य हैं. बटालियन में 44 सदस्य की एक कमांडो टीम भी है.
 
केरल पुलिस अकादमी मैदान में पासिंग आउट परेड का आयोजन किया गया. परेड की सलामी मुख्यमंत्री पी विजयन ने ली.
 
बटालियन को संबोधित करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि भर्ती हुए नए कर्मियों को धर्मनिरपेक्षता और महिला सशक्तिकरण का समर्थन करना चाहिए.
 
उन्होंने कहा कि सरकार लैंगिक समानता सुनिश्चित करने के लिए विभि ….

Read More

मध्य प्रदेश में प्रेग्नेंट स्त्रियों को मुफ्त इलाज, डायल करें यह नंबर

मध्य प्रदेश  में प्रेग्नेंट स्त्रियों को मुफ्त इलाज, डायल करें यह नंबर

मध्य प्रदेश में गर्भवती महिलाओं को बेहतर स्वास्थ्य सेवाएं मुहैया कराने के मकसद से स्वास्थ्य विभाग ने जननी सुरक्षा कार्यक्रम के तहत 104 टोल फ्री नंबर जारी किया है.
 
आधिकारिक तौर पर बुधवार को दी गई जानकारी के अनुसार, जननी सुरक्षा कार्यक्रम के अंतर्गत प्रसूताओं को स्वास्थ्य विभाग द्वारा सभी महत्वपूर्ण सेवाएं नि:शुल्क प्रदान की जाती हैं. सेवाओं के लिए विभाग ने 104 टोल फ्री नंबर जारी किया है.
 
जानकारी के मुताबिक, टोल फ्री नंबर पर व्यक्ति स्वास्थ्य विभाग में होने वाली समस्याओं के निराकरण के लिए शिकायत कर सकता है. इस टोल ….

Read More

महिला पुजारी कराती हैं शादी, अंग्रेजी में पढ़ती हैं श्लोक

महिला पुजारी कराती हैं शादी, अंग्रेजी में पढ़ती हैं श्लोक

हमारे समाज में हमेशा से विवाह के लिए पंडित बुलाए जाते हैं. पुरुष पुजारी ही विवाह कार्य कराते रहे हैं. लेकिन आपको जानकर हैरानी होगी कि अब एक महिला पुजारी भी विवाह जैसे धार्मिक कार्य को विधिवत सम्पन्न करा रही हैं.
 
हम बात कर रहे हैं कोलकाता की नंदिनी भौमिक की. पेशे से संस्कृत प्रोफेसर और नाटक कलाकार नंदिनी की इस पहल को काफी सराहा जा रहा है. नंदिनी कन्यादान जैसी रस्म भी नहीं करवाती क्योंकि उनके मुताबिक कन्या कोई वस्तु नहीं है कि उसका दान किया जाए.
 
नंदिनी संस्कृत के कठिन श्लोकों का बंगाली और अंग्रेजी अनुवाद पढ़ती हैं ….

Read More

शादी के दिन खूबसूरत दिखना है तो ऐसे करें मेकअप

शादी के दिन खूबसूरत दिखना है तो ऐसे करें मेकअप

शादी के दिन हर लड़की की खूबसूरत दिखने की और सबके आकर्षण का केंद्र बनने की ख्वाहिश होती है. इस दिन सबसे अच्छा दिखने के लिए ज्यादा मेकअप की लीपापोती नहीं करें और किसी भी तरह के तनाव से भी दूर रहने की कोशिश करें. 'यूरो क्रोमा इंस्टीट्यूट ऑफ कॉस्मेटोलाजी' के सह-संस्थापक नलिन वर्मा और '7 शेड्स बाई पुनीति यूनीसेक्स सैलॉन' की सौंदर्य विशेषज्ञ पुनीति ने इस संबंध में ये सुझाव दिए हैं.
 
दुल्हन के बेहतर लुक का मुख्य मकसद पूरा लुक सिंपल रखते हुए भी बेहद खूबसूरत दिखना होता है, जैसा कि भारतीय दुल्हनें भारी कपड़ों और गहनों से लदी होती हैं, तो ऐसे म ….

Read More

इन 5 चीजों के बिना अधूरी होगी आपकी होली

इन 5 चीजों के बिना अधूरी होगी आपकी होली

होली का त्योहार धूमधाम से मनाया जाता है. लोग इस दिन गिले शिकवे को भुलाकर एक दूसरे को गले और गुलाल लगाते हैं. लेकिन अगर होली से पहले इन 5 चीजों का इंतजाम नहीं करेंगे तो मज़ा किरकिरा हो जाएगा.
 
रंग, गुलाल और पिचकारी- होली से पहले इन चीजों की खरीददारी कर लें. रंग खरीदते समय ध्यान रखें कि खरीदे रंग सेहत के लिए नुकसानदेह ना हों. ताकि बेफिक्र होकर आप दोस्तों के साथ होली खेल सकें.
इन 5 चीजों के बिना अधूरी होगी आपकी होली
….

Read More

होली के दिन खास दिखना चाहते हैं तो अपनाएं ये 5 टिप्स

होली के दिन खास दिखना चाहते हैं तो अपनाएं ये 5 टिप्स

होली का त्योहार करीब है. लोग तैयारियों में जुट गए हैं. रंगों के इस त्योहार के दिन हर कोई खास दिखना चाहता है. इसलिए कपड़ों का सही चुनाव बेहद जरूरी है. आइये जानते हैं कि किस तरह का पहनावा इस होली आपके लिए बेहतर साबित हो सकता है.
 
1-आप सिंपल लुक से भी इसकी शुरुआत कर सकते हैं. ट्राउजर्स लेगिंग और जींस के साथ सिंपल कुर्ता पहन कर आप सादा और मन को भाने वाला लुक पा सकते हैं.
 
2-अगर आप ट्रेडिशनल लुक चाहती हैं तो आप जंपसूट के साथ जैकेट पहन सकती हैं. इसे अलावा घुटनों तक की प्रिंटेट स्कर्ट के साथ टी-शर्ट का मेल भी आपको एक अलग ….

Read More

अब महिलाएं 'शी-बॉक्स' में कर सकेंगी ऑफिस में यौन उत्पीड़न की शिकायत

अब महिलाएं 'शी-बॉक्स' में कर सकेंगी ऑफिस में यौन उत्पीड़न की शिकायत

केंद्रीय महिला एवं बाल विकास मंत्रालय ने केंद्र सरकार में काम कर रही महिला कर्मचारियों के लिए ऑनलाइन प्लैटफॉर्म शी-बॉक्स लॉन्च किया है. अब केंद्रीय महिला कर्मचारी ऑफिसों में यौन उत्पीड़न की शिकायत शी-बॉक्स के जरिए कर सकेंगी.
 
महिला और बाल विकास मंत्री मेनका गांधी ने कहा है कि शी-बॉक्स फिलहाल केंद्र सरकार की कर्मचारियों के लिए है. बाद में इसका विस्तार किया जाएगा और इसमें प्राइवेट सेक्टर को भी शामिल किया जाएगा. ऑफिस और कामकाज की जगह पर होने वाले उत्पीड़न की प्रकृति के लिए राष्ट्रीय स्तर का सर्वे कराने की बात भी मेनका गांधी ने कही है.
&n ….

Read More

देश की खातिर छोड़ी लाखों की नौकरी, अब बच्चों के लिए करती है ये काम

देश की खातिर छोड़ी लाखों की नौकरी, अब बच्चों के लिए करती है ये काम

IIM बेंगलुरु से पढ़ाई करने के बाद समीना बानो नौकरी करने के लिए अमेरिका चली गईं. एयर फोर्स अधिकारी की बेटी समीना के पास अमेरिका में अच्छी सैलरी वाली नौकरी थी.
 
कुछ दिनों तक नौकरी करने के बाद समीना को यह लगने लगा कि जिस मेहनत के साथ वो दूसरे देश के लिए काम कर रही हैं, क्यों न अपने देश के लिए करें. वहां की शिक्षा व्यवस्था को सुधारने में करें.
 
साल 2012 में समीना अमेरिका छोड़ भारत लौट गईं. हालांकि उनके अभिभावक इस बात से हैरान थे कि इतनी अच्छी जिंदगी छोड़कर समीना भारत वापस क्यों आ गई.
 
….

Read More

देश का पहला रेलवे स्टेशन जिसे सिर्फ महिलाएं चलाती हैं

देश का पहला रेलवे स्टेशन जिसे सिर्फ महिलाएं चलाती हैं

मुंबई का माटूंगा रेलवे स्टेशन देश का पहला रेलवे स्टेशन बन गया है जो सिर्फ महिलाओं द्वारा चलाया जाता है. इस रिकॉर्ड को लिम्का बुक में दर्ज किया गया है.
 
इस स्टेशन पर कुल 41 महिलाएं कार्यरत हैं जिनमें 17 बुकिंग क्लर्क, 6 RPF पर्सनल, 8 टिकट चेकर, 5 प्वाइंट पर्सन, दो रेलवे उद्घोषक और 2 क्लीनिंग स्टाफउ शामिल हैं. सभी कर्मचारी स्टेशन मैनेजर ममता कुलकर्णी की देखरेख में काम करेंगी.
 
इसे संयोग ही कहेंगे कि साल 1992 में ममता कुलकर्णी मुंबई डिविजन की पहली महिला स्टेशन मास्टर बनीं थीं. महिला स्टाफ पिछले 6 महीनों से इस रेलवे स ….

Read More

पिंपल से हैं परेशान तो अपनाएं ये 7 टिप्स

पिंपल से हैं परेशान तो अपनाएं ये 7 टिप्स

मुंहासे होना आम समस्या है और इससे छुटकारा पाने के लिए अधिकांश युवतियां टूथपेस्ट, नींबू आदि लगाती है, जो त्वचा को नुकसान भी पहुंचा सकते हैं. विशेषज्ञों का कहना है कि मुंहासा प्रभावित हिस्से को छूना भी नहीं चाहिए.
 
'द बॉडी शॉप' की शिखी अग्रवाल (हेड ट्रेनिंग) और ल्यूमियर डर्मेटोलॉजी की त्वचा विशेषज्ञ किरण लोहिया ने मुंहासों से छुटकारा पाने के लिए ये सुझाव दिए हैं :
 
1. कई बार आंतरिक असंतुलन खासकर हार्मोन की वजह से मुंहासे निकलते हैं. आंतरिक समस्या से मुंहासे होने पर रक्त की जांच व अल्ट्रासाउंड से पता चल जाता ….

Read More

SKIN से जुड़ी हर प्रॉब्लम का इलाज है लौंग का तेल

SKIN से जुड़ी हर प्रॉब्लम का इलाज है लौंग का तेल

लौंग का इस्तेमाल कई तरह के पकवान बनाने में किया जाता है. इसके अलावा ये एक बेहतरीन औषधि भी है. दांत दर्द, खांसी और बलगम हो जाने पर भी लौंग के इस्तेमाल की सलाह दी जाती है.
 
लौंग में एंटी-बैक्टीरियल, एंटी-फंगल गुण पाया जाता है. इसके अलावा ये एंटी-ऑक्सीडेंट का भी अच्छा माध्यम है. एक ओर जहां लौंग एक बेहतरीन औषधि है वहीं इसका इस्तेमाल त्वचा की देखभाल के लिए भी किया जाता है. लौंग एक बेहतरीन ब्यूटी प्रोडक्ट है. इसके नियमित इस्तेमाल से आप त्वचा से जुड़ी कई परेशानियों से राहत पा सकते हैं:
 
1. लौंग के तेल में एंटी-बैक्टीरियल ….

Read More

HCL की मोटी सैलरी छोड़ बन गई है चेन्नई की पहली डॉग ट्रेनर

HCL की मोटी सैलरी छोड़ बन गई है चेन्नई की पहली डॉग ट्रेनर

अपनी मर्जी का काम करने के लिए मोटी सैलरी वाली नौकरी छोड़ना आसान नहीं है. खासतौर जब आप उस काम में पूरी तरह सेटल्ड हों.
 
लेकिन चेन्नई में एचसीएल कंपनी में इंजीनियर के तौर पर करने वाली शर्मिला जयराम शर्मा का सपना सफल इंजीनियर बनने का नहीं, बल्क‍ि कुछ और ही बनने का था. वो कुत्तों को ट्रेनिंग देना चा‍हती थीं. यानी वो डॉग ट्रेनर बनना चाहती थीं. इसलिए साल 2015 में शर्मिला ने नौकरी छोड़ दी और चेन्नई की संभवत: पहली महिला डॉग ट्रेनर बन गईं.
 
हालांकि भारत में डॉग ट्रेनर की स्क्रीनिंग नहीं की जाती. लेेकिन शर्मिला ने अ ….

Read More

सर्दियों में ठीक नहीं बहुत ज्यादा हॉट बाथ, जानें क्यों...

सर्दियों में ठीक नहीं बहुत ज्यादा हॉट बाथ, जानें क्यों...

सर्दियां आते ही हम में से अधि‍कांश लड़कियां गर्म पानी का इस्तेमाल करती हैं. अगर आप भी बहुत ज्यादा गर्म पानी से नहाती हैं तो आप स्क‍िन से संबंध‍ित बीमारियों की चपेट में आ सकती हैं. जिस खूबसूरत त्वचा के लिए आप इतनी मेहनत करती हैं, वह गर्म पानी में नहाते की वजह से खराब हो सकती है. 
 
क्या हो सकती है परेशानी 
आमतौर पर पारा जितना नीचे जाता है, लोग उतने गर्म पानी से नहाना शुरू कर देते हैं. इससे आपकी स्कि‍न जल सकती है. इसके अलावा स्क‍िन रिलेटेड प्रॉब्लम भी हो सकती हैं. ऐसा इसलिए होता है क्योंकि ग ….

Read More

इस महिला कुली समेत 112 'फर्स्ट लेडीज' को सम्मानित करेंगे राष्ट्रपति कोविंद

इस महिला कुली समेत 112 'फर्स्ट लेडीज' को सम्मानित करेंगे राष्ट्रपति कोविंद

जब मंजू यादव ने अपने पति को खोया था तब उनके तीन बच्चों और उनके भविष्य के सामने गहरा अंधेरा छा गया था. उनके पति कुली थे और उनके गुजर जाने के बाद मंजू के परिवार की आय का कोई और साधन नहीं बचा था. तब मंजू ने एक साहसिक कदम उठाया और घूंघट और घर की चारदीवारी से निकलते हुए अपने बच्चों का भविष्य संवारने का निश्चय किया. मंजू विधवा महिलाओं से जुड़ी पारंपरिक सोच को चुनौती देते हुए अपने पति की राह पर निकल पड़ीं.
 
मंजू राजस्थान के जयपुर की (सुंदरपुरा) की रहने वाली हैं. उनका कुली बनने का फैसला परिवार और समाज के गले नहीं उतरा क्योंकि इससे पहले शायद ही लोगों ने किसी ….

Read More

14 की उम्र में बन गई थीं मां, आज हैं अंतरराष्ट्रीय स्तर की पहलवान

14 की उम्र में बन गई थीं मां, आज हैं अंतरराष्ट्रीय स्तर की पहलवान

इस बात को जिसने भी कहा है तो क्या खूब कहा है कि, किसी चीज को यदि तुम पूरी शिद्दत से चाहो तो पूरी दुनिया उसे तुम्हें मिलाने की कोशिश करने लगती है. किसी चीज को शिद्दत से चाहने वाली शख्सियत का नाम नीतू सरकार है और वे हरियाणा के रोहतक जिले की रहने वाली हैं.
 
आज नीतू को उसके पूरे इलाके के लोग बड़ी सम्मान की दृष्टि से देखते हैं, मगर हमेशा से ऐसा नहीं था. नीतू की शादी 13 साल की उम्र में कर दी गई थी और उनका पति उनसे 30 साल बड़ा और मानसिक रूप से विकलांग था. वे अपने ससुराल से तब भाग निकलीं जब उनके ससुर ने उनसे बलात्कार की कोशिश की. हालांकि, नीतू की शादी फिर स ….

Read More

इस तरह कराएं घर की पुताई, लोग कहेंगे वाह!

इस तरह कराएं घर की पुताई, लोग कहेंगे वाह!

किसी भी घर के लिए पुताई मेक-अप का काम करती है. रंगाई-पुताई से ना केवल घर नया और सुंदर लगने लग जाता है बल्कि सकारात्मक ऊर्जा भी आती है. घर अलग-अलग कमरों के लिए उचित रंगों का चुनाव  किया जाए तो सोने पर सुहागा हो जाता है.  
 
अगर आप घर की रंगाई करवाना चाहते हैं तो रंग का चुनाव घर के स्पेस के अनुसार ही करें. अगर आपके घर में कम जगह है तो आप हलके रंग का प्रयोग करें और अगर आपके घर में स्पेस अधिक है तो आप गाढ़े रंग का प्रयोग कर सकते हैं.
 
घर के लिए रंगों का चुनाव करते समय घर के इंटीरियर को ध्यान में रखना चाह ….

Read More

सर्दियों में ये टिप्स बनाएंगे स्किन को कोमल और खूबसूरत!

सर्दियों में ये टिप्स बनाएंगे स्किन को कोमल और खूबसूरत!

ठंड ने दस्तक देना शुरु कर दी है. इस मौसम में खुश्क हवाओं के चलने से हमारी त्वचा रुखी और फटने लगती है. इसलिए ठंड के मौसम में सेहत के साथ हमारी स्किन को भी कुछ खास देखभाल की जरूरत होती है. सर्दी में लोग ठंड से बचने के लिए तो कई उपाय करते हैं, लेकिन अपनी स्किन पर ध्यान नहीं देते. जिससे त्वचा की कोमलता पूरी तरह से खत्म हो जाती है.
 
लेकिन हम आपको कुछ ऐसे घरेलू उपाय बता रहे हैं, जो सर्दी में आपकी स्किन को कोमल और खूबसूरत बनाने में मदद करेंगे.
 
1. सर्दियों में त्वचा को कोमल बनाए रखने के लिए बादाम के तेल का इस्तेमाल करना ….

Read More

कपड़ों को बनाए रखना है नया, अपनाएं ये 6 टिप्स

कपड़ों को बनाए रखना है नया, अपनाएं ये 6 टिप्स

कपड़े आपके व्यक्तित्व को उभारने में अहम भूमिका निभाते हैं, इसलिए इन्हें लंबे समय तक सहेज कर रखने के लिए कुछ बातों पर ध्यान देना जरूरी है. ऊनी कपड़ों को ड्राई क्लीन कराएं, जबकि सफेद कपड़ों को अलग से धोएं.
 
डिजाइनर दिव्यम मेहता और डिजाइनर गौरव शाह ने आसानी से कपड़ों की देखभाल करने से संबंधित ये सुझाव दिए हैं :
 
1. कपड़ों की अलमारी के हर भाग में रूटीन के हिसाब से इस्तेमाल में लाए जाने वाले कपड़े रखें, जैसे रोजाना पहने जाने वाले कपड़े अलग हिस्से में रखें, स्पोर्ट्सवेयर, शाम को पहने जाने वाले या पर्टी में पहने जाने वाल ….

Read More

पेशे से डेंटिस्ट, चल नहीं सकती, फिर भी दुनिया कहती है सुपरमॉडल

पेशे से डेंटिस्ट, चल नहीं सकती, फिर भी दुनिया कहती है सुपरमॉडल

क्या बिना पंखों के उड़ान भरी जा सकती है? क्या बिना पैरों के मॉडलिंग की जा सकती है? आपका उत्तर संभवत: नहीं होगा. पर आपका ये उत्तर गलत है. क्योंकि हौसला हो तो बिना पंखों के भी उड़ान भरी जा सकती है और पैर ना होने के बावजूद मॉडलिंग संभव है.
 
इसकी मिसाल पेश की बेंगलुरु की राजलक्ष्मी ने. राजलक्ष्मी पेशे से डॉक्टर हैं और 7 अक्टूबर को पोलैंड में होने वाले मिस वीलचेयर वर्ल्ड में भारत को रिप्रजेंट करने वाली हैं.
 
राजलक्ष्मी दरअसल, चल नहीं सकतीं. दस साल पहले वर्ष 2007 में हुए एक हादसे ने राजलक्ष्मी से उनके चलने की ताकत छीन ल ….

Read More

दाग-धब्बे हटाने से निखार लाने तक, खूबसूरती के लिए एलोवेरा है फायदेमंद!

दाग-धब्बे हटाने से निखार लाने तक, खूबसूरती के लिए एलोवेरा है फायदेमंद!

एलोवेरा त्वचा की कई समस्याओं के लिए यह एक बहुत अच्छा और नेचुरल उपाय है. अगर आपके चेहरे पर बढ़ती उम्र के लक्षण नजर आने लगे हैं तो आपको अभी से एलोवेरा का इस्तेमाल शुरू कर देना चाहिए. साथ ही दाग-धब्बे हो जाने पर, पिंपल्स हो जाने पर, कट जाने पर, सन बर्न हो जाने पर और रिंकल्स हो जाने पर भी इसका इस्तेमाल बहुत कारगार साबित होता है.आइए जानते हैं खूबसूरत त्वचा के लिए ऐलोवेरा  कितना जरूरी है.
 
एलोवेरा के फायदे:
 
 रिंकल्स:
एलोवेरा में एंटी-ऑक्सीडेंट्स की भरपूर मात्रा ….

Read More

सोशल मीडिया पर मशहूर हो रहा है लड़कियों का ये मेकअप

सोशल मीडिया पर मशहूर हो रहा है लड़कियों का ये मेकअप

इन दिनों सोशल मीडिया पर एक ट्रेंड चल रहा है. इस ट्रेंड में लड़कियां अपने चेहरों पर ब्लश से दिल के आकार बनवा रही हैं. कहा जा रहा है कि ये सारी तैयारी आने वाले वैलेंटाइन डे की है.
 
दरअसल हर त्योहार के पहले सोशल मीडिया साइट इंस्टाग्राम पर आजकल एक मेकअप ट्रेंड सा चलता है. ट्रेंड को फॉलो करने वालों को ना केवल ढेर सारे लाइक्स मिलते हैं बल्कि उनके फॉलोवर भी बढ़ते हैं.
 
कहा जा रहा है कि इस वैलेंटाइन डे के पहले चेहरे पर दिल का आकार बनाने वाला ये ट्रेंड चल रहा है. पिंक और रेड कलर के दिल के आकार लड़कियों के गालों पर बहुत क्य ….

Read More

चलती ट्रेन से गुंडों ने फेंका था, पैर गंवाने के बाद भी माउंट एवरेस्ट चढ़ी यह महिला!

चलती ट्रेन से गुंडों ने फेंका था, पैर गंवाने के बाद भी माउंट एवरेस्ट चढ़ी यह महिला!

साल 2011 में राष्ट्रीय स्तर की वॉलीबॉल खिलाड़ी रहीं अरुणिमा सिन्हा को कुछ गुंडों ने चलती ट्रेन से फेंक दिया था. असहनीय पीड़ा में पूरी रात रेलवे ट्रैक पर गुजारने वाली अरुणिमा को इस घटना में अपना एक पैर गंवाना पड़ा और उनके दूसरे पैर में रॉड लगाई गई.
 
ऐसे हादसे के कारण जहां आमतौर पर जिंदगी रुक सी जाती है, बहुत से लोग कृत्रिम पैर के सहारे चलने में चार से पांच साल लगा देते हैं, अरुणिमा ने एक खिलाड़ी के तौर पर अपने अंदर बसे जुनून को बरकरार रखते हुए घटना के महज दो साल के अंदर दुनिया की सबसे ऊंची जगह, माउंट एवरेस्ट फतह कर ली थी . दुनिया की सबसे ऊंची पर्वत च ….

Read More

अनार से बने फेसपैक से ऐसे पा सकते हैं खूबसूरत और निखरी त्वचा

अनार से बने फेसपैक से ऐसे पा सकते हैं खूबसूरत और निखरी त्वचा

नए साल के आगाज में कुछ ही समय बाकी है. अधिकतर लोग नए साल के जश्न को यादगार बनाने की तैयारी में लगे हुए हैं. हर व्यक्ति इस न्यू ईयर के जश्न की पार्टी में खास दिखना चाहता है. खूबसूरत दिखने की चाहत में लोग कई महंगे ब्यूटी प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करते हैं. लेकिन आप सिर्फ अनार के इस्तेमाल से ही खूबसूरत, निखरी और बेदाग त्वचा पा सकते हैं. इसके साथ ही ये कमाल का एंटी-एजिंग एजेंट भी है, जो बढ़ती उम्र के लक्षणों को हावी नहीं होने देता है. हम आपको ऐसे फेस मास्क बता रहे हैं जिनकी मदद से आप निखरी, बेदाग त्वचा पा सकेंगे.
 
1. अनार और शहद का मास्क:< ….

Read More

बच्चे को समझदार बनाना चाहते हैं तो, ऐसे करें परवरिश

बच्चे को समझदार बनाना चाहते हैं तो, ऐसे करें परवरिश

तेजी से बदलते हुए जमाने को देख हर माता-पिता को ये चिंता सताती है कि अपने बच्चे को इस बदलाव के लिए कैसे तैयार करें. ताकि उनका बच्चा तेजी से बदलते हुए जमाने के साथ कदम से कदम मिलाकर चल सके. जिसके लिए पैरेंट्स  बच्चे को पढ़ाई करने के लिए जोर देते हैं. क्योंकि उन्हें लगता है कि बच्चे स्मार्ट और तेज दिमाग ज्यादा पढ़ाई करने से बनते हैं लेकिन पढ़ाई के अलावा भी बहुत सी ऐसी चीजें हैं जो बच्चे को समझदार और तेज दिमाग बनाती हैं.  जिसके लिए माता-पिता को कुछ खास बातें ध्यान में रखने की जरूरत है.
 
ऐसे करें बच्चे की परवरिश
….

Read More

दिखना चाहते हैं सबसे अट्रैक्टिव तो पहने इस रंग के कपड़े

दिखना चाहते हैं सबसे अट्रैक्टिव तो पहने इस रंग के कपड़े

क्या कभी आपने रेड कोट पहनकर कुछ अलग महसूस किया है? एक डेटिंग एक्सपर्ट के मुताबिक, लाल रंग का कोट पहनने से महिलाएं ज्यादा अट्रैक्टिव लगती हैं. साथ ही उनका यह भी दावा है कि रेड कलर का कोट पहनने से महिलाओं को उनका लव पार्टनर मिल सकता है.
 
लेकिन क्या ऐसा सच में होता है? इसी सवाल का जवाब जानने के लिए लंदन के लाइफस्टाइल एडिटर और लेखक ने खुद रेड कलर का कोट पहनकर पूरा दिन बाहर गुजारा. हैरानी तब हुई जब उनको लोगों से काफी अच्छे कॉप्लीमेंट्स मिले. जो उनको दूसरे रंग के कपड़े पहनने पर कभी नहीं मिले थे. कुछ लोगों ने उन्हें खूबसूरत कहा, तो कुछ लोगों ने उनसे दोस्ती ….

Read More

पुरानी साड़ी को फेंकने के बजाए ऐसे करें दोबारा इस्तेमाल

पुरानी साड़ी को फेंकने के बजाए ऐसे करें दोबारा इस्तेमाल

अगर आपके पास पुरानी साड़ी है तो इसे फेंकने के बजाए दोबारा इस्तेमाल में ला सकते हैं. आप चाहें तो इससे कुर्ता या दुपट्टा तैयार कर सकती हैं. आइए जानें पुरानी साड़ी को नई तरह से किस तरह इस्तेमाल किया जा सकता है.
 
- पुरानी साड़ी से आप ट्रेंडी अनारकली या कुर्ता बनाकर इसे पलाजो के साथ पहन सकती हैं.
 
- अगर यह एक जॉर्जेट या शिफॉन साड़ी है तो आप इससे शरारा या दुपट्टा बना सकती है, जिसे आप कुर्ती के साथ ले सकती हैं.
 
- सिल्क की साड़ी होने पर आप इससे दुपट्टा तैयार कर इसे प्लेन सॉलिड कलर वाले ….

Read More

ये है दुनिया कि सबसे दुर्गम पहाड़ी पर चढ़ने वाली पहली महिला

ये है दुनिया कि सबसे दुर्गम पहाड़ी पर चढ़ने वाली पहली महिला

कहा जाता है लगातार परिश्रम से सभी काम आसान हो जाते हैं. इस कहावत को पर्वतारोही एंजेला इटर ने सच किया है, जिसने लगातार असफल रहने के बाद भी अपने लक्ष्य को हासिल करने की ठान ली. इटर दुनिया की सबसे दुर्गम चट्टानी पहाड़ी पर चढ़ने वाली पहली महिला बन गई हैं. एंजेला से पहले सिर्फ दो पुरुषों ने उस चट्टान पर फतह हासिल की थी.
 
बता दें जिस चट्टान पर एंजेला ने चढ़ाई की है वह स्पेन के प्लांटा डी शिवा नामक पहाड़ी पर है, जो जमीन की तरफ करीब 45 डिग्री कोण पर झुकी हुई है.
 
स्पेन में यह चट्टान विलानुएवा डेल रोजारियो स्थित ऊंची और आश ….

Read More