डायबिटीज से ब्लड प्रेशर तक, बासी रोटी खाने से होते हैं कई फायदे

डायबिटीज से ब्लड प्रेशर तक, बासी रोटी खाने से होते हैं कई फायदे

हर बाड़ी खाना सेहत को नुकसान नहीं पहुंचा है। कुछ खाने की चीज भी होती है जो बासी होने के बाद से ज्यादा लाभ पहुंचती हैं। से से एक गेहूं है। अक्सर आप लोगों को बाई खाना पकाने की हिंदुत्व दे रही सुना होगा। बाई खाना हो या रोटीस को सेहत के लिए उत्तर समझा जाता है। 12 घंटे से ज्यादा रखा हुआ बाई खाना पकाने से फूड पॉइजनिंग, एसिडी और पेट में होने की संभावना रहती है। बहुत ही नहीं, बासी खाने को गर्म कर के खाने से सेहत को कई घातक नुकसान भी पहुं ….

Read More

बरसात के मौसम में करें इन चीजों का सेवन, रहेंगे हेल्दी

बरसात के मौसम में करें इन चीजों का सेवन, रहेंगे हेल्दी

मानसून दस्तक दे चुका है. पहली बारिश से जहां गर्मी से राहत मिलती है, वहीं लोगों के दिलों में एक खुशी की लहर दौड़ जाती है. बरसात में चाय की चुस्की के साथ पकौड़ों का लुत्फ उठाने के लिए लोग बैचेन रहते हैं.
 
लेकिन बरसात का मौसम अपने साथ कई बीमारियों को भी लेकर आता है. बदलते मौसम में वायरल, सर्दी-जुकाम और फ्लू जैसी बीमारियां बहुत जल्दी लोगों को अपनी चपेट में ले लेती हैं. ऐसे में अपने खानपान का ध्यान रखना बहुत जरूरी होता है.
 
1. सूप:
ज्यादातर लोग बरसात के मौसम में जमकर चाट-पकौड़े खाते हैं. ….

Read More

चेहरे पर रहेगी चमक और पेट होगा दुरुस्त, रोज पिएं गुनगुना पानी

चेहरे पर रहेगी चमक और पेट होगा दुरुस्त, रोज पिएं गुनगुना पानी

अधिकतर आपने लोगों को कहते हुए सुना होगा कि सेहतमंद रहने के लिए दिन में 8 से 10 गिलास पानी पीना बहुत जरूरी होता है. लेकिन क्या आप जानते हैं कि गर्म पानी पीने से सेहत को कई तरह से फायदा पहुंचता है. ये शरीर का कई बीमारियों से बचाव करता है. आइए जानें गर्म पानी पीने के फायदे...
 
1. वजन कम करें
अगर आपका वजन लगातार बढ़ रहा है और लाख कोशिशों के बावजूद कुछ फर्क नहीं पड़ रहा है तो, गर्म पानी में शहद और नींबू मिलाकर लगातार तीन महीने तक पिएं. आपको फर्क जरूर महसूस होगा. खाना खाने के बाद एक ग्लास गर्म पानी पीना भी फायदेमंद होता है. ….

Read More

केमिकल रंग हैं नुकसानदेह, होली पर ऐसे बनाएं हर्बल कलर

केमिकल रंग हैं नुकसानदेह, होली पर ऐसे बनाएं हर्बल कलर

होली का त्योहार रंगों के बिना अधूरा है. लेकिन आजकल बाजार में कई केमिकल रंग मौजूद हैं जिनसे होली खेलना आपको महंगा पड़ सकता है. हम आपको बता रहे हैं हर्बल रंग बनाने के आसान तरीके जिनका प्रयोग कर आप अपनों के साथ होली खेल सकेंगे और कोई नुकसान भी नहीं होगा.
 
नारंगी रंग- टेसू (पलाश) के फूलों को रातभर पानी में भिगो कर बहुत ही सुन्दर नारंगी रंग बनाया जा सकता है. कहते हैं भगवान श्रीकृष्ण भी टेसू के फूलों से होली खेलते थे. टेसू के फूलों के रंग को होली का पारम्परिक रंग माना जाता है. रात भर पानी में भिगोने के अलावा टेशू के फूलों को उबालकर भी नार ….

Read More

चेहरे पर लगे होली के जिद्दी रंग छुड़ाने के 6 आसान और घरेलू तरीके

चेहरे पर लगे होली के जिद्दी रंग छुड़ाने के 6 आसान और घरेलू तरीके

रंग के बिना होली की कल्पना बहुत ही नीरस हो जाती है. लेकिन रंग अगर शरीर पर जम जाएं तो छुड़ाना बेहद मुश्किल होता है. कोई नहीं चाहेगा कि काला पुता हुआ चेहरा लेकर दूसरे दिन काम पर जाए. आइए जानते हैं होली के जिद्दी रंग को कैसे घर पर आप आसानी से छुड़ा सकते हैं.
 
1. खीरे का प्रयोग भी रंग छुड़ाने के लिए किया जाता रहा है. खीरे का रस निकालकर उसमें थोड़ा सा गुलाब जल और एक चम्मच सिरका मिलाकर पेस्ट तैयार करें, इससे मुंह धोएं. चेहरे के रंग भी छूट जाएंगे और त्वचा में निखार भी आ जाएगा.
 
2. रंग छुड़ाने के मामले में मूली का भी कोई ज ….

Read More

बालों पर भारी न पड़ जाए होली, ऐसे रखें बालों का ख्याल

बालों पर भारी न पड़ जाए होली, ऐसे रखें बालों का ख्याल

होली का त्योहार आने वाला है. होली के दिन जमकर मस्ती करने के लिए लोग तैयारियों में जुट गए हैं. लोग इस दिन अपने कपड़ों, बालों और त्वचा की परवाह किए बगैर जमकर होली खेलते हैं लेकिन इस बेफिक्री का खामियाजा आपके बालों को भुगतना पड़ सकता है. लेकिन अगर इन बातों का ध्यान दिया जाय तो आप होली भी जमकर खेलेंगे और बाल भी हेल्दी रहेंगे.
 
होली खेलने के दौरान बालों को खुला नहीं छोड़ना चाहिए. खुले बालों में रंग खेलने से रंग आपकी बालों की जड़ों तक आसानी से पहुंच जाता है. जड़ें जितना ज्यादा रंग सोखेंगी बालों को उतना ही ज्यादा नुकसान होगा.
 
< ….

Read More

वजन घटाने के लिए नींबू पानी पीते हैं तो जरूर जान लें ये बात

वजन घटाने के लिए नींबू पानी पीते हैं तो जरूर जान लें ये बात

हमें पता है कि आपने कई लोगों से यह सुना होगा कि अगर आपको वजन घटाना है तो नींबू पानी पीना चाहिए. यह फैट कटर के तौर पर काम करता है. पानी में नींबू मिलाकर पीने से पाचन दुरुस्त रहता है, शरीर में ऊर्जा का स्तर बढ़ जाता है. आपकी कंसन्ट्रेट करने की क्षमता बढ़ती है. नींबू पानी पीने से शरीर में ना केवल हाइड्रेशन सही रहता है बल्कि इससे हमें पेट भरा हुआ महसूस होता है. हालांकि एक्सपर्ट के मुताबिक, केवल पानी पीना भी उतना ही लाभदायक है जितना नींबू पानी पीना.
 
1-नींबू पानी में कम कैलोरी होती है-
एक गिलास नींबू पानी में 6 कैलोरीज से ….

Read More

सर्दियों में सेहतमंद रहने के लिए, जरूर खाएं ये 7 चीजें!

सर्दियों में सेहतमंद रहने के लिए, जरूर खाएं ये 7 चीजें!

सर्दी ने दस्तक दे दी है. ठंडी हवाएं चलनी शुरू हो चुकी हैं. ऐसे में अपनी सेहत का खास ख्याल रखना बहुता जरूरी होता है. सेंहतमंद रहने के लिए जरूरी है कि हम अपना आहार मौसम के हिसाब से ही लें.
 
ये तो सभी जानते हैं कि सर्दियों के मौसम में सेहत को कई तरह की समस्याओं का सामना करना पड़ता है. लेकिन प्रकृति ने इनसे लड़ने के लिए कई प्रकार के खाद्य पदार्थ बनाए हैं. आज हम आपको ऐसे ही 7 खाद्य पदार्थ के बारे में बता रहें जिसका सेवन कर के आप सर्दी के मौसम में खुद को सेहतमंद रख सकते हैं.
 
बाजरा:
सर्दि ….

Read More

अपने ब्लड ग्रुप से जानें कैसा है आपका स्वभाव

अपने ब्लड ग्रुप से जानें कैसा है आपका स्वभाव

क्या आपको अपना ब्लड ग्रुप पता है? अगर नहीं तो आज ही पता कर लें. क्योंकि आपका ब्लड ग्रुप आपकी सेहत के साथ आपकी पर्सनलिटी के बारे में जानकारी देने की क्षमता रखता है. जी हां, शायद आपको यह जानकर हैरानी होगी कि आपके अंदर मौजूद ब्लड ग्रुप आपके व्यक्तित्व, पसंद, काम, जीवन से जुड़ी सभी की जानकारी दे सकते हैं. जैसे हर व्यक्ति का व्यवहार अलग होता है, ठीक वैसे ही सबका ब्लड ग्रुप भी अलग-अलग ही होता है.
 
इतना ही नहीं बल्कि जापान में लड़का-लड़की के ब्लड ग्रुप के जरिए ही उनके लिए जीवन साथी चुना जाता है. कई एशियाई देशों में माना जाता है कि आप किसी भी व्यक्ति का सही ….

Read More

सुबह उठकर खाली पेट पानी पीने के फायदे

सुबह उठकर खाली पेट पानी पीने के फायदे

 
आपके शरीर को स्वस्थ और फिट रखने में पानी की अहम भूमिका होती है. मानव शरीर में पानी की मात्रा 50-60 प्रतिशत होती है. उदाहरण के तौर पर, पानी शरीर के अंगों और ऊतकों की रक्षा करता है. आपकी कोशिकाओं तक पोषक तत्व और ऑक्सीजन पहुंचाता है. पोषक तत्वों को तोड़ने में मदद करता है. इसके अलावा पानी आपके शरीर के तापमान को भी नियंत्रित करता है.
 
जब आप सुबह उठते हैं तो आपके शरीर को पानी की अत्यधिक जरूरत होती है. इसलिए आपको सुबह उठते ही 2-3 गिलास पानी पीना चाहिए. सुबह खानी पेट पानी पीने के क्या-क्या फायदे हैं, आइए हम आपको बताते हैं. सुबह उठकर पा ….

Read More

सेहत के लिए खजूर है इतना फायदेमंद

सेहत के लिए खजूर है इतना फायदेमंद

 
 खजूर एक तरह का मेवा होता है. खजूर में आयरन, मिनरल्स, कैल्शियम, अमीनो एसिड, फॉस्फोरस और विटामिन्स भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं. ये सेहत के साथ स्किन और बालों के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है. ग्लूकोज और फ्रक्टोज का खजाना खजूर मधुमेह में सहायक होने के साथ ही इम्यून पावर को भी बूस्ट करता है. खजूर का सेवन दिल से जुड़ी समस्याओं से बचाव करने में बहुत कारगार साबित होता है.
 
ये हैं खजूर के फायदे-
 
- खजूर में भरपूर मात्रा में आयरन होता है. जो शरीर में ….

Read More

क्‍या आप जानते हैं सूर्य नमस्‍कार करने के ये फायदे?

क्‍या आप जानते हैं सूर्य नमस्‍कार करने के ये फायदे?

वर्कआउट करने के लिए टाइम नहीं है और वजन के साथ ही बीमारियां भी शरीर में घर बनाने लगी हैं तो बस पांच मिनट का सूर्य नमस्‍कार आपको फिट रखने में करेगा मदद. सूर्य नमस्कार प्राचीन समय से योग गुरुओं के बीच काफी चर्चित रहा है. यह विदेश में भी इतना ही लोकप्रिय है. सूर्य नमस्कार से तन, मन और वाणी, तीनों को शांति और ऊर्जा मिलती है. वहीं, सूर्य नमस्कार शरीर के सभी अंगों को क्रियाशील बनाता है. 
 
फिटनेस और योगा एक्‍सपर्ट रंजना मिश्रा बताती हैं कि सूर्य नमस्कार 12 आसनों से मिलकर बना है. इसलिए रोजाना सिर्फ सूर्य नमस्कार करना ही आपके पूरे शरीर को ऊर्जाव ….

Read More

जानें, पीपल के पेड़ के हैरान कर देने वाले फायदे!

जानें, पीपल के पेड़ के हैरान कर देने वाले फायदे!

पवित्र पीपल के पेड़ को अनंतकाल से ही हिंदुओं द्वारा पूजा जाता है, लेकिन पीपल का पेड़ धार्मिक मान्यता के अलावा कई तरह की औषधीय गुणों से भरपूर होता है.
 
भारत में उगने वाले पीपल के पेड़ को औषधीय गुणों का भंडार भी माना जाता है. इसके इस्तेमाल से अस्थमा, गुर्दे, कब्ज, पेट दर्द आदि बीमारियों का इलाज भी किया जा सकता है.
 
आइए जानते हैं पीपल के पेड़ के हैरान कर देने वाले फायदे:
 
पेट दर्द: पीपल के पेड़ की 2-5 पत्तियों का पेस्ट ब ….

Read More

कितनी जल्दी होगा सर्दी-जुकाम, यह आपका वजन तय करेगा

कितनी जल्दी होगा सर्दी-जुकाम, यह आपका वजन तय करेगा

दूसरे मौसम के मुकाबले सर्दियों में खांसी-जुकाम जल्दी होती है. इसलिए सर्दियों को फ्लू सीजन भी कहते हैं. इस मौसम में बीमारियों को दूर रखने के लिए मजबूत प्रतिरोधक क्षमता का होना सबसे ज्यादा जरूरी है.
 
इस मौसम में आप यदि जल्दी बीमार हो जाते हैं या आपको खांसी-जुकाम जल्दी हो जाती है, तो ये समझ लें कि आपकी प्रतिरोधक क्षमता बेहद कमजोर है. ऐसे में सैफी हॉस्प‍िटल, मुम्बई की डिपार्टमेंट ऑफ बैरिएट्रिक सर्जरी की सेक्शन चीफ डॉ. अपर्णा गोविल ने इंडिया टुडे विमेन मैगजीन को एक साक्षात्कार में बताया कि हमारी प्रतिरोधक क्षमता पर किन बातों का प्रभाव पड़ता है और किस ….

Read More

ज्यादा सर्दी में रहने से हो सकती है यह खतरनाक बीमारी

ज्यादा सर्दी में रहने से हो सकती है यह खतरनाक बीमारी

अगर आपको गर्मी से ज्यादा सर्दी का मौसम पसंद है, और गर्मी शुरू होते ही आप ठंडी जगहों पर जाकर रहने लगतेे हैं, तो सावधान हो जाएं. क्योंकि हाल ही में हुई एक स्टडी के मुताबिक बर्फीले या ठंडे इलाके में रहने से कैंसर का खतरा बढ़ जाता है.
 
'मॉलिक्यूलर बायोलॉजी एंड इवोल्यूशन' जर्नल में प्रकाशित इस स्टडी में यह बताया गया है कि जो लोग जितने कम तापमान वाले इलाके में रहते हैं उनमें उतना ज्यादा ही कैंसर होने का खतरा रहता है. साथ ही स्टडी की रिपोर्ट में यह भी सामने आया है कि कैंसर का सबसे ज्यादा खतरा डेनमार्क और नॉर्वे में रहने वाले लोगों में देखा गया है.< ….

Read More

सर्दी में धूप सेंकने से सेहत को होते हैं इतने फायदे!

सर्दी में धूप सेंकने से सेहत को होते हैं इतने फायदे!

सर्दी का मौसम शुरू हो चुका है. इस मौसम में ज्यादातर लोग धूप से दोस्ती कर के इसका आनंद लेते हैं. क्योंकि इस मौसम में धूप सेंकने का अपना ही मजा होता है. धूप सेंकने से केवल विटामिन डी ही नहीं मिलता बल्कि इससे सेहत को कई तरह के अन्य लाभ भी होते हैं.
 
आइए जानते हैं सर्दी में धूप सेंकने से सेहत को किस तरह होते हैं फायदे:
 
1. यह तो सभी जानते हैं कि धूप सेंकने से शरीर को भरपूर मात्रा में विटामिन डी मिलता है, जो हड्डियों को मजबूत बनाने में मदद करता है. इसके साथ ही धूप सेंकने से जोड़ों का दर्द और सर्दी से ह ….

Read More

अखरोट खाने से कम होता है इस बीमारी का खतरा!

अखरोट खाने से कम होता है इस बीमारी का खतरा!

हाल ही में हुए एक अध्ययन में यह कहा गया है कि अखरोट खाने से अस्थमा होने का खतरा काफी हद तक कम हो जाता है. यह अध्ययन 'एलर्जी एंड क्लीनिकल इम्यूनोलॉजी' जर्नल में प्रकाशित हुआ है.
 
शोधकर्ताओं के अनुसार अखरोट में भरपूर मात्रा में विटामिन ई पाया जाता है, जो अस्थमा के अटैक से बचाने में काफी कारगार साबित होता है.
 
उन्होंने यह भी बताया है कि अखरोट, मूंगफली, सोयाबीन, कोर्न, तिल आदि में गामा-टोकोफ़ेरॉल नाम का विटामिन ई पाया जाता है. जो शरीर को अस्थमा से बचाने में मदद करता है. यह अध्ययन 'यूनिवर्सिटी ऑफ नॉर्थ कैरो ….

Read More

कई बीमारियों में दवा की तरह काम आती है कलौजी, ये हैं इसके फायदे

कई बीमारियों में दवा की तरह काम आती है कलौजी, ये हैं इसके फायदे

कलौंजी में इतने गुण होते हैं कि इसका इस्तेमाल कई असाध्य रोगों में किया जा सकता है. यह एक तरह का बीज है. इसे अंग्रेजी में Nigella Sativa कहते हैं. भारत के लगभग हर किचन में मिलने वाले कलौंजी में मौजूद तत्व शरीर को कई बीमारियों से दूर रखने का काम करते हैं. खासतौर से बाल से संबंधित परेशानियों से निजात दिलाने में यह बेहद अचूक नुस्खा है. 
 
कलौंजी में आयरन, सोडियम, कैल्शियम, पोटैशियम और फाइबर होता है. यह अमीनो एसिड और प्रोटीन से भरपूर है. यही वजह है कि आयुर्वेद की दवाओं में इसका इस्तेमाल सदियों से होता आ रहा है. आइए जानते हैं कलौजी में और क्या-क्या फा ….

Read More

चेहरे पर रहेगी चमक और पेट होगा दुरुस्त, रोज पिएं गुनगुना पानी

चेहरे पर रहेगी चमक और पेट होगा दुरुस्त, रोज पिएं गुनगुना पानी

अधिकतर आपने लोगों को कहते हुए सुना होगा कि सेहतमंद रहने के लिए दिन में 8 से 10 गिलास पानी पीना बहुत जरूरी होता है. लेकिन क्या आप जानते हैं कि गर्म पानी पीने से सेहत को कई तरह से फायदा पहुंचता है. ये शरीर का कई बीमारियों से बचाव करता है. आइए जानें गर्म पानी पीने के फायदे...
 
1. वजन कम करें
अगर आपका वजन लगातार बढ़ रहा है और लाख कोशिशों के बावजूद कुछ फर्क नहीं पड़ रहा है तो, गर्म पानी में शहद और नींबू मिलाकर लगातार तीन महीने तक पिएं. आपको फर्क जरूर महसूस होगा. खाना खाने के बाद एक ग्लास गर्म पानी पीना भी फायदेमंद होता है. ….

Read More

सर्दी में भूलकर भी ना खाएं ये चीजें, सेहत को हो सकता है नुकसान!

सर्दी में भूलकर भी ना खाएं ये चीजें, सेहत को हो सकता है नुकसान!

अक्सर लोगों को लगता है कि सर्दी में कुछ भी खाने से सेहत को ज्यादा नुकसान नहीं होता है. इसी सोच की वजह से लोग जमकर खाते-पीते हैं. लेकिन ऐसा बिलकुल भी नहीं है. सर्दी में भी कुछ चीजों का सेवन आपके लिए नुकसानदायक हो सकता है. आइए जानें कौन सी हैं वो चीजें...
 
दूध
हालांकि दूध में वो सभी गुण पाए जाते हैं जो सेहतमंद रहने के लिए जरूरी होते हैं. लेकिन हैरान करने वाली बात यह है कि सर्दी के मौसम में दूध का सेवन आपके लिए नुकसानदायक हो सकता है. दरअसल, दूध की तासीर ठंडी होती है. जिस कारण दूध का सेवन शरीर में कफ बनाने का काम करता है. ….

Read More

चॉकलेट खाना तो दूर देखने के लिए तरस जाएंगे लोग, ये है वजह

चॉकलेट खाना तो दूर देखने के लिए तरस जाएंगे लोग, ये है वजह

चॉकलेट का नाम सुनते ही मुंह में पानी आने लगता है. बच्चों को खुश करना हो या गर्लफ्रेंड का खराब मूड ठीक, सबका इलाज चॉकलेट है. लेकिन क्या आप जानते हैं कि जल्द ही दुनिया से चॉकलेट खत्म हो जाएगा.
 
आपने बिल्कुल सही पढ़ा है और चॉकलेट का वजूद मिटने की वजह होगी ग्लोबल वॉर्मिंग. दरअसल जिस पौधे से चॉकलेट बनाया जाता है उसे ककाओ कहते हैं. इसे एक खास तरह के वातावरण में ही उगाया जा सकता है. इसकी खेती भूमध्य रेखा के 20 डिग्री उत्तर और 20 डिग्री दक्षिण तक के क्षेत्रों में ही होती है. जहां पर तापमान में कोई भी उतार-चढ़ाव नहीं देखने को मिलता है. लेकिन ग्लोबल वॉर्मिंग ….

Read More

सेहत पसंद है तो खाने के बाद बिल्कुल भी ना करें ये काम

सेहत पसंद है तो खाने के बाद बिल्कुल भी ना करें ये काम

लोगों में तेजी से बढ़ते हुए मोटापे को देखते हुए हेल्थ एक्सपर्ट खाने में हेल्दी चीजों के सेवन की सलाह देते हैं. लेकिन मोटापे से बचने के लिए और स्वस्थ रहने के लिए हेल्दी लाइफस्टाइल का होना भी बहुत जरूरी है. खासकर वो काम जिससे हमारे पेट और पाचन तंत्र की सेहत सीधे तौर पर जुड़ी है. कुछ काम खाने के तुरंत बाद नहीं करना चाहिए. इससे हमारी शारीरिक और मानसिक सेहत प्रभावित होती है. हम आपको कुछ ऐसी ही चीजें बता रहे हैं, जिन्हें खाने के तुरंत बाद नहीं करना चाहिए.
 
खाने के तुरंत बाद पानी ना पीएं
खाने के तुरंत बाद पानी नहीं पीना चाहि ….

Read More

भारत में 12% महिलाएं करती हैं तंबाकू का सेवन, सर्वे का दावा- 81 लाख लोगों ने छोड़ी

भारत में 12% महिलाएं करती हैं तंबाकू का सेवन, सर्वे का दावा- 81 लाख लोगों ने छोड़ी

हालिया अध्ययन की रिपोर्ट में यह दावा किया गया है कि देश में तंबाकू का सेवन करने वालो की संख्या लगभग 81 लाख तक कम हुई है.यह खुलासा ग्लोबल एडल्ट टोबेको सर्वे 2016-17 की रिपोर्ट में किया गया.
 
इस अध्ययन की रिपोर्ट के अनुसार भारत में जहां 29.6 फीसदी पुरुष तंबाकू का उपयोग करते हैं, वहीं तंबाकू सेवन करने वाली महिलाओं की संख्या 12.8 फीसदी है. खाद्य सुरक्षा एवं मानक प्राधिकरण (एफएसएसएआई) ने देश के सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के खाद्य सुरक्षा आयुक्तों को निर्देश दिया है कि वे गुटखा और पान मसाले के उत्पादन और बिक्री पर लगी रोक को सही तरीके से लागू कर ….

Read More

सर्दियों में जोड़ों के दर्द से ऐसे पाएं राहत

सर्दियों में जोड़ों के दर्द से ऐसे पाएं राहत

सर्दी में ज्यादातर लोगों को जोड़ों के दर्द की समस्या सताने लगती है. दरअसल सर्दी में टेंपरेचर कम होने से मांसपेशियों में खिचाव होने लगता है. जिस वजह से जोड़ों के आसपास की नसों में सूजन आने लगती है. इससे मांसपेशियों में अकड़न महसूस होने लगती है और जोड़ों में दर्द बढ़ने लगता है. हेल्थ एक्सपर्ट के मुताबिक, ठंड के मौसम में हमारी रक्त नलियां संकुचित हो जाती हैं, इसलिए जोड़ों का दर्द होता है. हम आपको कुछ ऐसे उपाय बता रहे हैं जिसकी मदद से आप जोड़ों के दर्द का समस्या से राहत पा सकोगे.
 
1. एक्सरसाइज करें
रोजाना एक्सरसाइज जरूर क ….

Read More

रोजाना पिएं पालक का जूस, होंगे इतने फायदे

रोजाना पिएं पालक का जूस, होंगे इतने फायदे

पालक में शारीरिक विकास के लिए लगभग सभी पोषक तत्व पाए जाते हैं. मिनरल्स, विटामिन और दूसरे कई न्यूट्रीएंट्स से भरपूर पालक एक सुपर-फूड है. पालक में विटामिन ए, सी, ई, के और बी कॉम्प्लेक्स अच्छी मात्रा में पाया जाता है. इसके अलावा इसमें मैगनीज, कैरोटीन, आयरन, आयोडीन, कैल्शियम, मैग्नीशियम, पोटैशियम, सोडियम, फॉस्फोरस और आवश्यक अमीनो एसिड भी पाए जाते हैं.
 
आमतौर पर लोग पालक को सब्जी बनाकर या फिर पराठे के रूप में खाना पसंद करते हैं लेकिन अगर आपको पालक का पूरा फायदा चाहिए तो पालक का जूस पीना सबसे ज्यादा अच्छा विकल्प है.