ट्रेन भी प्राइवेट सेक्टर को सौंपने की तैयारी, 27 सितम्बर को बैठक

ट्रेन भी प्राइवेट सेक्टर को सौंपने की तैयारी, 27 सितम्बर को बैठक

रेलवे कई महत्वपूर्ण मार्गों पर ट्रेनों का संचालन निजी कंपनियों के हाथों में सौंपने पर विचार कर रही है. इसके लिए 27 सितंबर यानी शुक्रवार को वरिष्ठ अधिकारियों की एक महत्वपूर्ण बैठक है.
 
  • कुछ ट्रेनों को निजी हाथों में देने पर 27 सितंबर को मंथन
  • लखनऊ-नई दिल्ली, मुंबई-अहमदाबाद रूट IRCTC के हवाले होगा
 
भारतीय रेलवे आने वाले ….

Read More

एअर इंडिया को पिछले वित्तीय वर्ष में 8,400 करोड़ रुपये का जबरदस्त घाटा

एअर इंडिया को पिछले वित्तीय वर्ष में 8,400 करोड़ रुपये का जबरदस्त घाटा

एअर इंडिया के विनिवेश को लेकर वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण आज बड़ी बैठक करेंगी. एअर इंडिया को पिछले वित्तीय वर्ष 2018-19 में 8,400 करोड़ रुपये का जबरदस्त घाटा हुआ था.
 
पब्‍लिक सेक्‍टर की एयरलाइन एअर इंडिया के विनिवेश को लेकर वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण आज (18 सितंबर) को बड़ी बैठक करेंगी. वित्त वर्ष 2018-19 में एअर इंडिया को 8,400 करोड़ रुपये का जबरदस्त घाटा हुआ है. ये आंकड़े हाल ही में सार्वजनिक किए गए हैं. ऐसे में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण की यह बैठक अहम मानी जा रही है.
 
अगर एअर इंडिया के कमाई की बात ….

Read More

पांच साल में परिवारों का कर्ज दोगुना हुआ

पांच साल में परिवारों का कर्ज दोगुना हुआ

पांच साल में परिवारों का कर्ज दोगुना हुआ है, जबकि इस दौरान खर्च करने वाली आमदनी महज डेढ़ गुना बढ़ी है. इसका नतीजा हुआ है कि देश का कुल बचत में 4 फीसदी की बड़ी गिरावट आई है और यह 34.6 फीसदी से गिरकर 30.5 फीसदी पर सिमट गई है.
 
वित्तीय देनदारी 58% बढ़कर 7.4 लाख करोड़ रुपये हुईदेश की कुल बचत में 4 फीसदी की आई बड़ी गिरावट
भारतीय अर्थव्यवस्था की जान कहे जाने वाले घरेलू बचत की हवा निकल गई है. पांच साल में कुल देनदारी 58 फीसदी बढ़कर 7.4 लाख करोड़ रुपये रह गई है, जबकि साल भर पहले यानी 2017 में यह बढ़ोतरी महज 22 फीसदी रही. यह आंकड़ा देश के सबसे ….

Read More

RBI ने कंज्यूमर लोन के मामले में बैंकों के लिए जरूरी रिस्क वेट को घटा दिया

RBI ने कंज्यूमर लोन के मामले में बैंकों के लिए जरूरी रिस्क वेट को घटा दिया

भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने कंज्यूमर लोन के मामले में बैंकों के लिए जरूरी रिस्क वेट को घटा दिया है. इससे पर्सनल लोन, कंज्यूमर लोन पर बैंकों की लागत कम हो जाएगी और वे इनके लिए ब्याज दरें घटा सकते हैं.
 
भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने कंज्यूमर लोन के मामले में बैंकों के लिए जरूरी रिस्क वेट को 125 फीसदी से घटाकर 100 फीसदी कर दिया है. इससे पर्सनल लोन, कंज्यूमर लोन पर बैंकों की लागत कम हो जाएगी और वे इनके लिए ब्याज दरें घटा सकते हैं. हालांकि क्रेडिट कार्ड के मामले में यह छूट नहीं दी गई है.
 
क्या होता है रिस्क वेट Read More

SBI ने एक बार फिर से होम लोन रेट घटा दिया, 10 सितंबर से लागू

SBI ने एक बार फिर से होम लोन रेट घटा दिया, 10 सितंबर से लागू

भारतीय स्टेट बैंक (SBI) ने एक बार फिर से MCLR रेट घटा दिया है. इससे फ्लोटिंग रेट वाले होम लोन सस्ते हो जाएंगे, हालांकि इसका तत्काल लाभ नहीं मिलेगा. इसके अलावा एसबीआई ने एफडी पर ब्याज दरों में भी कटौती की है.
 
भारतीय स्टेट बैंक (SBI) ने एक बार फिर से MCLR रेट घटा दिया है. एसबीआई ने इसमें 10 बेसिस पॉइंट की कटौती कर दी है. एसबीआई ने MCLR को 8.25 फीसदी से घटाकर 8.15 फीसदी कर दिया है. यह कटौती 10 सितंबर से लागू होगी. अब अन्य बैंक भी एसबीआई के रास्ते पर चल सकते हैं. इससे फ्लोटिंग रेट वाले होम लोन सस्ते हो जाएंगे, हालांकि इसका तत्काल लाभ नहीं मिलेगा.
….

Read More

कब बदलेगी देश की तश्वीर ? बिहार में 5 साल से कम उम्र के 48.3 फीसद बच्चे कुपोषित हैं

कब बदलेगी देश की तश्वीर ?  बिहार में 5 साल से कम उम्र के 48.3 फीसद बच्चे कुपोषित हैं

हर साल 1 से 7 सितंबर तक नेशनल न्‍यूट्रिशन वीक मनाया जाता है. जिसका मुख्‍य उद्देश्‍य कुपोषण को लेकर लोगों को जागरूक करना है.
 
भारत में आज लगभग हर तीसरा बच्चा कुपोषित हैनेशनल फैमिली हेल्थ सर्वे-4 के अनुसान बिहार में 48.3 फीसदी बच्चे कुपोषितकुपोषण के मामले में भारत पड़ोसी देश पाकिस्तान और बांग्लादेश से भी पीछे हर साल 1 से 7 सितंबर तक नेशनल न्‍यूट्रिशन वीक मनाया जाता है. जिसका मुख्‍य उद्देश्‍य कुपोषण को लेकर लोगों को जागरूक करना है. दरअसल, कुपोषण किसी भी देश या समाज के लिए मौजूदा समय में सबसे बड़ी समस्या है. अगर भारत के संदर्भ में ….

Read More

पहली बार सोना 40 हजार के पार पहुुंचा

पहली बार सोना 40 हजार के पार पहुुंचा

मजबूत विदेशी संकेतों और घरेलू वायदे में आई तेजी से सोमवार को देश के सर्राफा बाजार में सोना रिकॉर्ड उंचाई को छूते हुए 40,000 रुपये प्रति 10 ग्राम से ऊपर बिकने लगा. सोना पहली बार 40 हजार के पार पहुुंचा है.
मजबूत विदेशी संकेतों और घरेलू वायदे में आई तेजी से सोमवार को देश के सर्राफा बाजार में सोना रिकॉर्ड उंचाई को छूते हुए 40,000 रुपये प्रति 10 ग्राम से ऊपर बिकने लगा और चांदी का भाव 46,000 रुपये प्रति किलोग्राम से ऊपर चला गया.
 
देश की आर्थिक राजधानी मुंबई, गुलाबी शहर जयपुर और पीले सोने के सबसे बड़े बाजार अहमदाबाद में 24 कैरट सोने का भाव 4 ….

Read More

करप्‍शन पर सरकार की चोट, CBIC के 22 अफसरों को जबरन किया रिटायर

करप्‍शन पर सरकार की चोट, CBIC के 22 अफसरों को जबरन किया रिटायर

नरेंद्र मोदी सरकार 2.0 में सरकारी विभागों की सफाई यानी भ्रष्‍टाचार और अन्य मामलों के आरोपी अफसरों को निकालने का सिलसिला जारी है. इसी कड़ी में केंद्रीय अप्रत्यक्ष कर एवं सीमा शुल्क बोर्ड (CBIC) के 20 से अधिक सीनियर अधिकारियों को जबरन रिटायर (Compulsory Retirement)  कर दिया है.
 
न्‍यूज एजेंसी एएनआई के मुताबिक CBIC ने 22 वरिष्ठ अधिकारियों को जबरन रिटायर किया है. जिन 22 अधिकारियों को रिटायर किया गया है वो सभी सुपरिटेंडेंट और एओ रैंक के थे. ये फैसला फंडामे ….

Read More

वैश्विक मंदी से बचने को सरकार के कई बड़े ऐलान

वैश्विक मंदी से बचने को सरकार के कई बड़े ऐलान

केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने शुक्रवार को देश की अर्थव्यवस्था को लेकर प्रेस कॉन्फ्रेंस की. उन्होंने कहा कि दुनिया के बाकी देश भी मंदी का सामना कर रहे हैं. दुनिया के मुकाबले भारत की अर्थव्यवस्था बेहतर हालात में है. वित्त मंत्री ने कहा कि वैश्विक मंदी को समझने की जरूरत है. चीन और अमेरिका के बीच चल रहे ट्रेड वॉर की वजह से मंदी की समस्या सामने आ रही है.
 
निर्मला सीतारमण ने कहा, ऐसा नहीं है कि मंदी की समस्या सिर्फ भारत के लिए है बल्कि दुनिया के बाकी देश भी इस समय मंदी का सामना कर रहे हैं. उन्होंने कहा कि सुधार एक निरंतर चलने वाली प्रक्रिया है ….

Read More