श्रीलंका के हाथों एसीसी एमर्जिंग कप, भारत 3 रन से हार का सामना करना पड़ा

 श्रीलंका के हाथों एसीसी एमर्जिंग कप, भारत  3 रन से हार का सामना करना पड़ा

भारतीय अंडर-23 क्रिकेट टीम को श्रीलंका के हाथों एसीसी एमर्जिंग टीम एशिया कप-2018 के फाइनल में 3 रन से करीबी हार का सामना करना पड़ा, जिसके बाद उनका यह खिताब जीतने का सपना भी टूट गया.
भारतीय अंडर-23 क्रिकेट टीम को मेजबान श्रीलंका के हाथों एसीसी एमर्जिंग टीम एशिया कप-2018 के फाइनल में 3 रन से करीबी हार का सामना करना पड़ा, जिसके बाद उनका यह खिताब जीतने का सपना भी टूट गया.
 
श्रीलंका अंडर-23 क्रिकेट टीम ने कोलंबो क्लब क्रिकेट ग्राउंड में खेले गए फाइनल मैच में टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए 50 ओवर में 7 विकेट खोकर 270 रन बनाए और भारत के साम ….

Read More

रेक्स राजकुमार सिंह ने अरुणाचल प्रदेश के खिलाफ एक पारी में 11 रन देकर 10 लिए विकेट

रेक्स राजकुमार सिंह ने अरुणाचल प्रदेश के खिलाफ एक पारी में 11 रन देकर 10 लिए विकेट

बाएं हाथ के मीडियम पेसर ने अंडर-19 टूर्नामेंट- कूच बिहार ट्रॉफी में अरुणाचल प्रदेश के खिलाफ एक पारी में 11 रन देकर 10 विकेट निकाले.
पारी के सभी विकेट अकेले चटकाना किसी सपने के सच होने जैसा ही है. मणिपुर के 18 साल के गेंदबाज ने पारी में 10 विकेट झटकने का कारनामा किया है.
 
बाएं हाथ के मीडियम पेसर रेक्स राजकुमार सिंह ने चार दिवसीय अंडर-19 टूर्नामेंट- कूच बिहार ट्रॉफी में अरुणाचल प्रदेश के खिलाफ एक पारी में 10 विकेट निकाले.
 
मंगलवार को रुरल डेवलपमेंट ट्रस्ट स्टेडियम अनंतपुर में मणिपुर ने अरुणाचल प्रदेश ….

Read More

कंगारू यह हार बर्दाश्त नहीं कर पा रहे हैं और भारत की जीत पर सवाल उठा रहे

कंगारू यह हार बर्दाश्त नहीं कर पा रहे हैं और भारत की जीत पर सवाल उठा रहे

कंगारू यह हार बर्दाश्त नहीं कर पा रहे हैं और भारत की जीत पर सवाल उठा रहे हैं. केएल राहुल ने अश्विन की गेंद पर हेजलवुड का कैच लेकर भारत को जीत दिलाई.
एडिलेड ओवल में भारत ने ऑस्ट्रेलिया को 31 रनों से पीटकर चार मैचों की टेस्ट सीरीज में 1-0 से बढ़त हासिल कर ली है. भारत ने 10 साल बाद ऑस्ट्रेलिया में कोई टेस्ट मैच जीता.
 
लेकिन कंगारू यह हार बर्दाश्त नहीं कर पा रहे हैं और भारत की जीत पर सवाल उठा रहे हैं. दरअसल, ऑस्ट्रेलिया के लिए नाथन लियोन और जोश हेजलवुड आखिरी विकेट के लिए 32 रन की साझेदारी कर चुके थे जिसने भारत की चिंताएं बढ़ा दी थी.
….

Read More

ऑस्ट्रेलिया में कोहली का बड़ा कारनामा, 50 साल में हुआ पहली बार

ऑस्ट्रेलिया में कोहली का बड़ा कारनामा, 50 साल में हुआ पहली बार

India vs Australia 1st Test, Day 4 Highlights: टेस्ट सीरीज का पहला मुकाबला एडिलेड ओवल में जारी है. भारत ने ऑस्ट्रेलिया को जीत के लिए 323 रनों की चुनौती दी है.
India vs Australia 1st Test, Day 4 Highlights: भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच चार मैचों की टेस्ट सीरीज का पहला मुकाबला एडिलेड ओवल में जारी है. कंगारू गेंदबाजों ने टीम इंडिया को पहली पारी में 250 रनों पर समेट दिया. इसके बाद भारतीय गेंदबाजों ने भी ऑस्ट्रेलिया को पहली पारी में 235 रनों पर ऑलआउट कर दिया.
भारत को पहली पारी के आधार पर 15 रनों की बढ़त मिल गई. भारत की दूसरी पारी 307 रन पर सिमट गई. इसी के साथ ही ….

Read More

विवादों से घिर गए हैं , लाइव चैट के दौरान बलात्कार के आरोप को खारिज कर दिया है.

विवादों से घिर गए हैं , लाइव चैट के दौरान बलात्कार के आरोप को खारिज कर दिया है.

पुर्तगाल के स्टार खिलाड़ी क्रिस्टियानो रोनाल्डो विवादों से घिर गए हैं. हालांकि रोनाल्डो ने इंस्टाग्राम पर लाइव चैट के दौरान बलात्कार के आरोप को खारिज कर दिया है. अमेरिकी पुलिस ने कहा है कि उसने पूर्व मॉडल के बलात्कार के आरोपों की जांच दोबारा शुरू कर दी है, जिसने कहा था कि 2009 में लास वेगास के होटल पेंटहाउस सुईट में फुटबॉल स्टार क्रिस्टियानो रोनाल्डो ने उस पर हमला किया था. इटली की सिरी ए में जुवेंटस की ओर से खेल रहे रोनाल्डो ने हालांकि इंस्टाग्राम पर लाइव चैट के दौरान इन आरोपों को खारिज करते हुए ‘फर्जी खबर’ बताया है. पुर्तगाल के 33 साल के स्टार रोनाल्डो ने सोमवार को पोस्ट में लिखा, ‘उन्हो ….

Read More

टीम इंडिया टेस्ट मैच में अब तक की सबसे बड़ी जीत

टीम इंडिया टेस्ट मैच में अब तक की सबसे बड़ी जीत

टीम इंडिया ने वेस्टइंडीज को पारी और 272 रनों से मात देकर टेस्ट क्रिकेट में अपनी अब तक की सबसे बड़ी जीत दर्ज की है.
टीम इंडिया ने वेस्टइंडीज को पारी और 272 रनों से मात देकर टेस्ट क्रिकेट में अपनी अब तक की सबसे बड़ी जीत दर्ज की है. भारतीय टीम ने राजकोट टेस्ट ढाई दिन में ही जीत लिया और 98.5 ओवरों के अंदर वेस्टइंडीज की दोनों पारियों को समेट दिया.
 
आईसीसी रैंकिंग में नंबर वन पर काबिज भारतीय टीम ने नौसिखिया वेस्टइंडीज को धूल चटा दी. इससे पहले भारत ने इसी साल जून में अफगानिस्तान को उनके ऐतिहासिक डेब्यू टेस्ट मैच में पारी और 262 रनों से मात दी ….

Read More

शुक्रवार को टीम इंडिया अपने खिताब की रक्षा के लिए बांग्लादेश के खिलाफ उतरेगी

 शुक्रवार को  टीम इंडिया अपने खिताब की रक्षा के लिए बांग्लादेश के खिलाफ उतरेगी

वेस्टइंडीज की टीम भारत दौरे पर है. यहां वह 2 टेस्ट मैचों की सीरीज खेलेगी. पहला टेस्ट 4 अक्टूबर से राजकोट में, जबकि दूसरा टेस्ट 12 अक्टूबर से हैदराबाद में खेला जाएगा.
वेस्टइंडीज के खिलाफ शुरू होने वाली दो टेस्ट मैचों की सीरीज के लिए भारतीय चयनकर्ता टीम चुनने वाले हैं. इंडीज दौरे का पहला टेस्ट 4 अक्टूबर से राजकोट में खेला जाएगा. फिलहाल सभी की नजरें एशिया कप के फाइनल पर हैं. दुबई में शुक्रवार को रोहित शर्मा की कप्तानी में टीम इंडिया अपने खिताब की रक्षा के लिए बांग्लादेश के खिलाफ उतरेगी.
 
दूसरी तरफ, रिपोर्ट्स की मानें तो, सीमित ओवरों के प ….

Read More

मनीष पांडे ने दुबई इंटरनेशनल स्टेडियम में कमाल कर दिया

मनीष पांडे ने  दुबई इंटरनेशनल स्टेडियम में कमाल कर दिया

मनीष पांडे ने सब्स्टीट्यूट के तौर पर पर दुबई इंटरनेशनल स्टेडियम में कमाल कर दिया. उन्होंने पाकिस्तान के कप्तान को चलता किया. पाकिस्तान के खिलाफ मनीष पांडे को भारत के अंतिम एकादश में तो मौका नहीं मिला, लेकिन उन्होंने सब्स्टीट्यूट के तौर पर ऐसा कैच लपका, जो यादगार साबित हुआ. यह कैच किसी ऐसे-वैसे का नहीं, पाकिस्तान के कप्तान सरफराज अहमद (6) का था. 96 के स्कोर पर पाकिस्तान का चौथा विकेट गिरा, जिसके बाद उसने लगातार अंतराल पर विकेट गंवाए.
 
दरअसल, दुबई में एशिया कप के हाई वोल्टेज मैच के 25वें ओवर में केदार जाधव की आखिरी गेंद को सरफराज ने लॉन्ग ऑन के ऊपर से ….

Read More

कोहली और कोच रवि शास्त्री के बीच क्या सब ठीक है ?

कोहली और कोच रवि शास्त्री के बीच क्या सब ठीक  है ?

लगातार दो विदेशी दौरों पर करारी हार के बाद अब इसका असर टीम में भी देखने को मिल रहा है. लगातार दो विदेशी दौरों पर करारी हार के बाद अब इसका असर टीम में भी देखने को मिल रहा है. अब सवाल यह है कि टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली और कोच रवि शास्त्री के बीच क्या सब कुछ ठीक चल रहा है.
 
हाल ही में इंग्लैंड दौरे के बाद प्रैक्टिस मैच के मुद्दे पर कप्तान कोहली और कोच शास्त्री दोनों की अलग-अलग राय सामने आई. पहले भारतीय कप्तान विराट कोहली ने कहा था कि वह ज्यादा अभ्यास मैचों के पक्ष में नहीं हैं.
 
हालांकि शास्त्री का कहना है कि ….

Read More

इंग्लैंड के सामूहिक प्रयास से नहीं हारे बल्कि हरफनमौला सैम कुरेन के शानदार खेल ने उन्हें संकट में डाला : कोच रवि शास्त्री

इंग्लैंड के सामूहिक प्रयास से नहीं हारे बल्कि हरफनमौला सैम कुरेन के शानदार खेल ने उन्हें संकट में डाला : कोच रवि शास्त्री

भारत को पांच मैचों की सीरीज में 1-4 से पराजय झेलनी पड़ी, लेकिन शास्त्री ने कहा कि स्कोर से यह पता नहीं चलता कि टीम ने कितना जुझारूपन दिखाया.भारतीय क्रिकेट टीम के कोच रवि शास्त्री ने कहा कि टेस्ट सीरीज में वे इंग्लैंड के सामूहिक प्रयास से नहीं हारे बल्कि हरफनमौला सैम कुरेन के शानदार खेल ने उन्हें संकट में डाला.
 
भारत को पांच मैचों की सीरीज में 1-4 से पराजय झेलनी पड़ी, लेकिन शास्त्री ने कहा कि स्कोर से यह पता नहीं चलता कि टीम ने कितना जुझारूपन दिखाया.
 
शास्त्री ने ईएसपीएन क्रिकइन्फो को दिए इंटरव्यू में कहा, ‘म ….

Read More

कप्तान सरदार सिंह ने अंतरराष्ट्रीय हॉकी से लिया संन्यास

कप्तान सरदार सिंह ने अंतरराष्ट्रीय हॉकी से लिया संन्यास

सरदार की उम्र भी बढ़ रही है और अब उनके खेल में पहले जैसी फुर्ती देखने को नहीं मिलती जिससे एशियाई खेलों के दौरान उनके प्रदर्शन की काफी आलोचना हुई.
पूर्व भारतीय हॉकी कप्तान सरदार सिंह ने बुधवार को अपने चमकदार करियर को अलविदा कहने का फैसला किया. उन्होंने कहा कि पिछले 12 साल में वह काफी हॉकी खेल चुके हैं और अब युवाओं के लिए जिम्मेदारी लेने का समय आ गया है.
 
सरदार ने कहा कि उन्होंने एशियाई खेलों में निराशाजनक प्रदर्शन के बाद यह फैसला किया, जिसमें भारत अपने खिताब का बचाव करने में असफल रहा और उसे कांस्य पदक के साथ संतोष करना पड़ा.
Read More

भारतीय गेंदबाजी सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी आक्रमण

भारतीय गेंदबाजी  सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी आक्रमण

अली ने कहा, ‘आप सिर्फ उम्मीद करते हो कि वे गेंदबाजी करेंगे. लेकिन वे आप पर हावी हो जाते हैं, वे एक समान रफ्तार और एक ही क्षेत्र में गेंदबाजी करते हैं. मैंने अभी तक जितने सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी आक्रमण का सामना किया, यह उनमें से एक है. वे हमेशा, लगातार अच्छी गेंदबाजी करते रहे.'
इंग्लैंड के ऑलराउंडर मोईन अली ने कहा कि मौजूदा भारतीय गेंदबाजी आक्रमण अब तक का सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी आक्रमण है. अली ने 170 गेंद में 50 रन की पारी खेली और एलिस्टेयर कुक के साथ 73 रन की भागीदारी निभाई जिससे मेजबान टीम ने स्टंप तक सात विकेट पर 198 रन बना लिए थे.
 
Read More

करुण नायर अंतिम मैच में शामिल नहीं किया तो भड़के : गावस्कर

करुण नायर अंतिम मैच में शामिल नहीं किया तो भड़के : गावस्कर

सुनील गावस्कर ने कहा, 'करुण नायर ने ऐसा क्या नहीं किया है जिसकी वजह से उन्हें जगह नहीं मिली? बस इतना ही समझ में आता है कि वह 'आपका पसंदीदा खिलाड़ी नहीं है.'
भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान सुनील गावस्कर ने इंग्लैंड के खिलाफ पांचवें और आखिरी टेस्ट मैच में मध्यक्रम के बल्लेबाज करुण नायर को अंतिम एकादश में शामिल नहीं करने के टीम प्रबंधन के फैसले की निंदा की.
 
क्रिकइंफो की रिपोर्ट के अनुसार, नायर 18 सदस्यीय भारतीय दल का हिस्सा हैं. टीम प्रबंधन ने पहले चार टेस्ट मैच में हरफनमौला खिलाड़ी हार्दिक पंड्या को मौका दिया. पंड्या को ….

Read More

एशियाड: स्वप्ना हेप्टाथलन में गोल्ड जीतने वाली पहली भारतीय बनीं

एशियाड: स्वप्ना हेप्टाथलन में गोल्ड जीतने वाली पहली भारतीय बनीं

स्वप्ना बर्मन ने 18वें एशियाई खेलों के 11वें दिन बुधवार को महिलाओं की हेप्टाथलन स्पर्धा में भारत की झोली में स्वर्ण पदक डाला. इसके साथ ही उन्होंने इतिहास रच डाला.
स्वप्ना बर्मन ने दांत दर्द के बावजूद एशियाई खेलों की हेप्टाथलन में स्वर्ण पदक जीतकर इतिहास रचा. वह इन खेलों में सोने का तमगा जीतने वाली पहली भारतीय हैं. इक्कीस वर्षीय बर्मन ने दो दिन तक चली सात स्पर्धाओं में 6026 अंक बनाए. इस दौरान उन्होंने ऊंची कूद (1003 अंक) और भाला फेंक (872 अंक) में पहला तथा गोला फेंक (707 अंक) और लंबी कूद (865 अंक) में दूसरा स्थान हासिल किया था.
 
उनका ख ….

Read More

Asian Games Live: आज सिंधु और तीरंदाजों से होगा 'गोल्डन आगाज'

Asian Games Live: आज सिंधु और तीरंदाजों से होगा 'गोल्डन आगाज'

18वें एशियाई खेलों के 10वें दिन भारत के लिए बेहद खास है. भारतीय खिलाड़ियों से मेडल की उम्मीदें हैं. कई भारतीय खिलाड़ी फाइनल में गोल्ड मेडल के लिए जोर लगाएंगे. 
आज 18वें एशियाई खेलों का 10वां दिन है. भारतीय खिलाड़ी तैयार हैं अपना दमदार प्रदर्शन करने के लिए. जिस मुकाबले का इंतजार पूरा देश कर रहा है वो है, भारत की स्टार बैडमिंटन खिलाड़ी पीवी सिंधु और वर्ल्ड नंबर-1 ताई जु यिंग के फाइनल मुकाबले का. दोनों के बीच गोल्ड मेडल के लिए जबरदस्त टक्कर देखने की उम्मीद की जा रही है.
 
आज एशियाड में भारत के लिहाज से बहुत कुछ है. भारत की कंपाउंड आर ….

Read More

Asian Games: 67 साल में पहली बार भाला फेंक में नीरज ने पाया गोल्ड

Asian Games: 67 साल में पहली बार भाला फेंक में नीरज ने पाया गोल्ड

भारत के ध्वजवाहक रहे नीरज चोपड़ा ने उम्मीद के मुताबिक प्रदर्शन करते हुए सोमवार को 18वें एशियाई खेलों के नौवें दिन में पुरुषों की भाला फेंक स्पर्धा में स्वर्ण पदक अपने नाम किया.
नीरज चोपड़ा एशियाई खेलों में पुरुषों के भाला फेंक में स्वर्ण पदक जीतने वाले पहले भारतीय बन गए. उन्होंने अपेक्षानुरूप प्रदर्शन करते 88.06 मीटर के नए राष्ट्रीय रिकॉर्ड के साथ सोने का तमगा हासिल किया. एशियाई खेलों का इतिहास 67 साल पुराना है. 1951 से ये गेम्स आयोजित हो रहे हैं.
 
नीरज का स्वर्ण पदक असल में एशियाई खेलों की भाला फेंक स्पर्धा में भारत का केवल दूसरा पदक ….

Read More

Asian Games: 8वें दिन हाथ आए 5 सिल्वर, पर नहीं मिला एक भी 'गोल्ड'

Asian Games: 8वें दिन हाथ आए 5 सिल्वर, पर नहीं मिला एक भी 'गोल्ड'

18वें एशियाई खेलों का आठवां दिन भारत के लिए अच्छा रहा. सिल्वर और ब्रॉन्ज मेडल तो मिले, लेकिन गोल्ड मेडल का पूरे दिन इंतजार रहा
18वें एशियाई खेलों के 8वें दिन भारतीय खिलाड़ियों ने पांच रजत पदक अपने नाम किए, लेकिन स्वर्ण पदक में इजाफा नहीं हुआ. एथलेटिक्स में 3 और घुड़सवारी में भारत को 2 रजत पदक हासिल हुए. इसके अलावा दो कांस्य पदक ब्रिज जैसे नए खेल में मिले. यानी रविवार को भारत ने बगैर गोल्ड कुल 7 पदक जीते.
 
आठवें दिन भारत के कई एथलीटों ने अपने पदक भी पक्के किए. इन पदकों का रंग क्या होगा यह आने वाला समय बताएगा. लेकिन देश के लिए एक मायूस ….

Read More

एशियाड: क्रिकेटर बनने का शौक रखने वाले तजिंदर ने शॉट पुट में भारत का परचम लहराया

एशियाड: क्रिकेटर बनने का शौक रखने वाले तजिंदर ने शॉट पुट में भारत का परचम लहराया

18वें एशियन गेम्स के सातवें दिन के आखिर में एथलीट तजिंदरपाल सिंह ने भारत को गोल्ड मेडल दिलाया. उन्होंने शॉट पुट स्पर्धा में एशियाई रिकार्ड के साथ टॉप पर रहकर स्वर्ण पदक हासिल किया.
18वें एशियन गेम्स के सातवें दिन के आखिर में एथलीट तजिंदर पाल सिंह ने भारत को गोल्ड मेडल दिलाया. उन्होंने शॉट पुट स्पर्धा में एशियाई रिकॉर्ड के साथ टॉप पर रहकर स्वर्ण पदक हासिल किया. इसके साथ ही भारत के खाते में मौजूदा एशियन गेम्स का सातवां गोल्ड मेडल जुड़ गया. तजिंदर ने एशियन गेम्स रिकॉर्ड के साथ 20.75 मीटर गोला फेंका.
 
तजिंदर ने छह साल पुराना रिकॉर्ड तोड़ा ….

Read More

एशियाड: हीना ने एशियाई खेलों में अपना पहला व्यक्तिगत पदक हासिल किया

एशियाड: हीना ने एशियाई खेलों में अपना पहला व्यक्तिगत पदक हासिल किया

इस साल राष्ट्रमंडल खेलों की 25 मीटर पिस्टल स्पर्धा में स्वर्ण और 10 मीटर पिस्टल स्पर्धा में रजत पदक जीतने वाली हीना ने एक बार फिर बड़े टूर्नामेंट में मानसिक मजबूती का परिचय दिया.
भारत की अनुभवी निशानेबाज हीना सिद्धू ने एशियाई खेलों की महिला 10 मीटर एयर राइफल स्पर्धा में कांस्य पदक हासिल किया. जबकि युवा निशानेबाज मनु भाकेर को एक बार फिर निराशा हाथ लगी और वह पांचवें स्थान पर रहीं. मुकाबले में जब सिर्फ तीन निशानेबाज बचे थे, हीना लगभग परफेक्ट 10.8 का निशाना लगाने में सफल रहीं. लेकिन अगले निशाने में वह 9.6 अंक हर हासिल का सकीं और उन्हें कांस्य पदक से संतोष करना पड़ा.
….

Read More

1968 ओलंपिक में पेंटिंग करने वाले भारतीयों की मेक्‍सिको कर रहा तलाश

1968 ओलंपिक में पेंटिंग करने वाले भारतीयों की मेक्‍सिको कर रहा तलाश

साल 1968 की मेक्‍िसको अोलंपिक के दौरान एक कला प्रतिस्पर्धा में छह भारतीय बच्चे शामिल हुए थे. इस घटना के 50 साल पूरे होने पर मेक्‍िसको सरकार इन बच्चों (जो अब वयस्क हो चुके हैं) की तलाश कर रही है.
मेक्सिको सरकार उन छह भारतीय भारतीयों की तलाश कर रही है जिन्होंने 1968 के ओलंपिक में पेंटिंग की थी. पेंटिंग करने के दौरान ये लोग बच्चे थे, लेकिन अब वयस्क हो चुके हैं. दिल्ली स्थ‍ित मेक्सिकन दूतावास ने अपनी वेबसाइट पर यह सूचना जारी की है.
 
दूतावास ने इन बच्चों द्वारा बनाई गई पेंटिंग प्रकाशित करते हुए कहा है, 'यदि ये ड्राइंग आपको ….

Read More

विनेश बनीं एशियाड में गोल्ड जीतने वाली पहली भारतीय महिला पहलवान

विनेश बनीं एशियाड में गोल्ड जीतने वाली पहली भारतीय महिला पहलवान

भारतीय महिला पहलवान विनेश फोगाट ने 18वें एशियाई खेलों में गोल्ड मेडल जीतकर इतिहास रच दिया है. एशियन गेम्स में गोल्ड मेडल जीतने वाली वो पहली भारतीय महिला पहलवान बन गई हैं. फाइनल मुकाबले में उन्होंने जापान की यूकी इरी को 6-2 से धूल चटाई. पूरे मुकाबले में विनेश ने जबरदस्त खेल का दिखाया और जापानी पहलवान पर हावी रहीं.
भारतीय महिला पहलवान विनेश फोगाट ने 18वें एशियाई खेलों में गोल्ड मेडल जीतकर इतिहास रच दिया है. एशियन गेम्स में गोल्ड मेडल जीतने वाली वो पहली भारतीय महिला पहलवान बन गई हैं. फाइनल मुकाबले में उन्होंने जापान की यूकी इरी को 6-2 से धूल चटाई. पूरे मुकाबले में विनेश ने ….

Read More

छक्के जड़ने में माहिर हैं ऋषभ पंत, ये रिकॉर्ड्स हैं गवाह

छक्के जड़ने में माहिर हैं ऋषभ पंत, ये रिकॉर्ड्स हैं गवाह

ऋषभ पंत टेस्ट क्रिकेट में छक्के के साथ खाता खोलने वाले पहले क्रिकेटर बन गए. ओवरऑल टेस्ट क्रिकेट की बात की जाए, तो वह टेस्ट क्रिकेट में छक्के के साथ पारी का आगाज करने वाले 12वें क्रिकेटर हैं.
नॉटिंघम टेस्ट में दिनेश कार्तिक की जगह विकेटकीपर बल्लेबाज के रूप में शामिल किए गए ऋषभ पंत ने अपने डेब्यू मैच में ही धमाका कर दिया है.
 
ऋषभ पंत ने टेस्ट करियर की दूसरी ही गेंद पर छक्का जड़ दिया. आदिल राशिद की गुगली गेंद को पंत ने पहले ही भांप लिया और आगे बढ़कर उसे अंपायर के ऊपर से सीधे बाउंड्री लाइन के पार भेज दिया.
 

एशियन गेम्स-2018 का आज जकार्ता में उद्घाटन, कल से होंगे इवेंट्स

एशियन गेम्स-2018 का आज जकार्ता में उद्घाटन, कल से होंगे इवेंट्स

शनिवार को जकार्ता के जीबीके स्टेडियम में होने वाले उद्घाटन समारोह से खेलों का औपचारिक तौर पर आगाज होगा, जबकि रविवार से इवेंट्स की शुरुआत होगी.
भारतीय दल आज (18 अगस्त) से शुरू होने वाले 18वें एशियाई खेलों में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन के लक्ष्य के साथ उतरेगा. एशियाई खेल-2018 इंडोनेशिया के जकार्ता और पालेमबांग में आयोजित होंगे. इन खेलों में 45 देशों के 11,000 खिलाड़ी भाग लेंगे. एशियन गेम्स का समापन 2 सितंबर को होगा.
 
शनिवार को भारतीय समयानुसार शाम 5.30 बजे से उद्घाटन समारोह में भालाफेंक खिलाड़ी नीरज चोपड़ा तिरंगा थामे भारतीय दल की अगुवाई करे ….

Read More

पूर्व भारतीय कप्तान अजीत वाडेकर का पूरे राजकीय सम्मान के साथ अंतिम संस्कार

पूर्व भारतीय कप्तान अजीत वाडेकर का पूरे राजकीय सम्मान के साथ अंतिम संस्कार

क्रिकेटर सचिन तेंदुलकर, विनोद कांबली, समीर दिघे, पूर्व हॉकी कप्तान एम एम सोमैया और मुंबई क्रिकेट संघ के मौजूदा तथा पूर्व अधिकारी इस मौके पर मौजूद थे.
भारत के पूर्व क्रिकेट कप्तान अजीत वाडेकर का आज शिवाजी पार्क शवदाह गृह में पूरे राजकीय सम्मान के साथ अंतिम संस्कार किया गया.
 
वेस्टइंडीज और इंग्लैंड में भारत को 1971 में पहली जीत दिलाने वाले वाडेकर का 15 अगस्त 2018 को लंबी बीमारी के बाद निधन हो गया था.
 
बतौर मैनेजर, कोच और चयनकर्ता भारतीय क्रिकेट की सेवा करने वाले वाडेकर वनडे क्रिकेट में भारतीय टीम के प ….

Read More

इंग्लैंड दौरे में शर्मनाक हार से BCCI के निशाने पर शास्त्री-कोहली, देना पड़ सकता है जवाब

इंग्लैंड दौरे में शर्मनाक हार से BCCI के निशाने पर शास्त्री-कोहली, देना पड़ सकता है जवाब

इंग्लैंड दौरे पर टीम इंडिया के लचर प्रदर्शन के बाद बीसीसीआई कप्तान विराट कोहली और कोच रवि शास्त्री से नाकामी पर तीखे सवाल करेगा.
इंग्लैंड के खिलाफ पहले दो टेस्ट में शर्मनाक पराजय के बाद तीसरे टेस्ट में प्रदर्शन के आधार पर कोच रवि शास्त्री और कप्तान विराट कोहली को बीसीसीआई के सवालों का सामना करना पड़ सकता है.
 
चौथे और पांचवें टेस्ट के लिए टीम का चयन तीसरे टेस्ट के बाद किया जाएगा. जो शनिवार को नॉटिंघम में शुरू होगा. इसके नतीजे के बाद ही बोर्ड भावी कार्रवाई के बारे में फैसला लेगा.
 
लॉर्ड्स टेस्ट में कु ….

Read More

दूसरी पारी में नंबर 4 पर बैटिंग करने नहीं उतर पाए कोहली, ये थी वजह

दूसरी पारी में नंबर 4 पर बैटिंग करने नहीं उतर पाए कोहली, ये थी वजह

कोहली मैच के तीसरे दिन ही अंतिम सत्र में मैदान से बाहर चले गए थे और रवींद्र जडेजा ने उनकी जगह फील्डिंग की थी.
इंग्लैंड के खिलाफ लॉर्ड्स में खेले जा रहे दूसरे टेस्ट के चौथे दिन टीम इंडिया फिर संकट में है. दूसरी पारी में बल्लेबाजी करने उतरी भारतीय टीम की शुरुआत बेहद खराब रही और सलामी बल्लेबाज मुरली विजय खाता खोले बिना जेम्स एंडरसन की गेंद पर विकेटकीपर जॉनी बेयरस्टॉ को कैच दे बैठे.
 
विजय के आउट होने के बाद लोकेश राहुल (10) भी एंडरसन की गेंद पर एलबीडब्ल्यू करार किए गए. राहुल ने 16 गेंदों पर दो चौके लगाए. लेकिन कप्तान विराट कोहली नंबर चार ….

Read More

गंभीर बोले- इन दो धुरंधरों की मदद से जीत सकते हैं लॉर्ड्स टेस्ट

गंभीर बोले- इन दो धुरंधरों की मदद से जीत सकते हैं लॉर्ड्स टेस्ट

गंभीर ने कहा, 'तीसरे दिन मोहम्मद शमी और ईशांत शर्मा बहुत महत्वपूर्ण खिलाड़ी होंगे, उन्हें अपनी स्विंग गेंदबाजी से भारतीय टीम को विकेट दिलाने होंगे. वहीं हार्दिक को भी तीसरे तेज गेंदबाज की भूमिका अच्छे से निभानी होगी.

इंग्लैंड के खिलाफ पांच टेस्ट मैचों की सीरीज में 0-1 से पिछड़ चुकी टीम इंडिया ने पहली पारी में बेहद निराशाजनक प्रदर्शन किया है और पूरी टीम महज 107 रनों के स्कोर पर ढेर हो गई.
 
लॉर्ड्स टेस्ट में भारतीय टीम की जीत अब किसी चमत्कार से कम नहीं होगी. भारतीय ओपनर गौतम गंभीर ने टीम इंडिया के लॉर्ड्स टेस्ट में जीत की संभावनाओं को खार ….

Read More

INDvsENG: लॉर्ड्स में फिर शुरू हुई बारिश, लंच पर टीम इंडिया

INDvsENG: लॉर्ड्स में फिर शुरू हुई बारिश, लंच पर टीम इंडिया

टीम इंडिया और इंग्लैंड के बीच पांच मैचों की टेस्ट सीरीज का दूसरा मुकाबला लॉर्ड्स के ऐतिहासिक मैदान पर खेला जा रहा है.
टीम इंडिया और इंग्लैंड के बीच पांच मैचों की टेस्ट सीरीज का दूसरा मुकाबला लॉर्ड्स के ऐतिहासिक मैदान पर खेला जा रहा है. टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी टीम इंडिया ने 6.3 ओवर में 2 विकेट गंवा कर 11 रन बना लिए हैं. विराट कोहली (1 रन) और चेतेश्वर पुजारा (1 रन) क्रीज पर हैं. बारिश के कारण निर्धारित समय से पहले ही लंच ले लिया गया है.
 
टीम इंडिया की शुरुआत बेहद खराब रही और मैच के पहले ही ओवर में जेम्स एंडरसन की एक खूबसूरत ग ….

Read More

FIFA के 'सिकंदर' की रेस से बाहर हुए मेसी और रोनाल्डो

FIFA के 'सिकंदर' की रेस से बाहर हुए मेसी और रोनाल्डो

अर्जेंटीना के दिग्गज खिलाड़ी लियोनेल मेसी के बाद पुतर्गाल के करिश्माई फारवर्ड क्रिस्टियानो रोनाल्डो का फीफा वर्ल्ड कप जीतने का सपना भी अधूरा रह गया. मेसी के नेतृत्व वाली अर्जेंटीना को फ्रांस के खिलाफ हार झेलनी पड़ी जबकि रोनाल्डो के नेतृत्व में खेल रही पुर्तगाल को शनिवार देर रात खेले गए प्री-क्वार्टर फाइनल मुकाबले में उरुग्वे ने 2-1 से मात दी.
 
उरुग्वे के लिए स्टार फारवर्ड एडिंसन कवानी ने दो गोल किए जबकि मौजूदा यूरोपीय चैम्पियन पुर्तगाल के लिए एकमात्र गोल पेपे ने किया. एडिंसन मैन ऑफ द मैच बने.
 
फिश्ट स्टेडियम में ख ….

Read More

डब्लिन में भारत का विराट कारनामा, T20 इंटरनेशनल में दूसरी सबसे बड़ी जीत

डब्लिन में भारत का विराट कारनामा, T20 इंटरनेशनल में दूसरी सबसे बड़ी जीत

टीम इंडिया ने आयरलैंड को डब्लिन के मालाहाइड क्रिकेट क्लब ग्राउंड में खेले गए दो मैचों की टी-20 सीरीज के दूसरे और आखिरी मुकाबले में 143 रनों से शिकस्त देकर टी-20 फॉर्मेट में रनों के मामले में अपनी अब तक की सबसे बड़ी जीत दर्ज की है. इस मैच में भारतीय टीम ने आयरलैंड को 214 रनों का टारगेट दिया था, जिसके बाद आयरलैंड महज 70 रनों पर ऑलआउट हो गई.
 
टीम इंडिया ने इससे पहले टी-20 में अपनी सबसे बड़ी जीत साल 2017 में श्रीलंका के खिलाफ दर्ज की थी. 20 दिसंबर 2017 को कटक के बाराबाती स्टेडियम में खेले गए तीन मैचों की टी-20 सीरीज के पहले मुकाबले में भारतीय टीम ने श्रील ….

Read More

वर्ल्ड कप: फ्रांस के इस युवा धुरंधर ने तोड़ा अर्जेंटीना का सपना

वर्ल्ड कप: फ्रांस के इस युवा धुरंधर ने तोड़ा अर्जेंटीना का सपना

फ्रांस ने किलियाने एम्बाप्पे के तेज तर्रार खेल और दो शानदार गोल की बदौलत अर्जेंटीना पर 4-3 से जीत दर्ज कर क्वार्टरफाइनल में प्रवेश किया.
 
मैदान पर एम्बाप्पे (टूर्नामेंट के तीन गोल) ने अपनी आक्रामकता से सभी को प्रभावित किया जो टीम को स्पाट किक दिलाने में भी अहम रहे जिनकी बदौलत टीम पहले हाफ में खतरनाक दिख रही थी, हालांकि गेंद पर कब्जे के मामले में अर्जेंटीना आगे रही.
 
अपने स्टार स्ट्राइकर एंटोइन ग्रिजमान की बदौलत फ्रांस ने 13वें मिनट में पेनल्टी गोल से 1-0 से बढ़त हासिल कर ली थी लेकिन अर्जेंटीना ने 41वें मिनट में एं ….

Read More

महामुकाबले की तारीख हुई तय, भिड़ेंगे भारत-PAK

महामुकाबले की तारीख हुई तय, भिड़ेंगे भारत-PAK

अगले साल इंग्लैंड में होने वाले आईसीसी क्रिकेट वर्ल्ड कप 2019 में एशिया की दो चिरप्रतिद्वंद्वी टीमें, भारत और पाकिस्तान 16 जून को ओल्ड ट्रैफर्ड मैदान पर आमने-सामने होंगी. इंग्लैंड अगले साल 30 मई से 14 जुलाई के बीच वर्ल्ड कप की मेजबानी करेगा.
 
भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) के अधिकारी ने यह जानकारी दी. जानकारी के मुताबिक वर्ल्ड कप में 14 के बजाय 10 टीमें हिस्सा लेंगी, जो राउंड रोबिन आधार पर एक-दूसरे भिड़ेंगी.
 
अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) के मुख्य कार्यकारियों की बैठक में यह फैसला लिया गया कि विरा ….

Read More

ICC का फैसला, भारत में चैंपियंस ट्रॉफी के बदले होगा वर्ल्ड टी-20

ICC का फैसला, भारत में चैंपियंस ट्रॉफी के बदले होगा वर्ल्ड टी-20

आईसीसी ने गुरुवार को 2021 में भारत में होने वाली चैंपियंस ट्रॉफी को वर्ल्ड टी-20 में बदलने में फैसला किया है. अब आठ टीमों के बीच होने वाला यह टूर्नामेंट एक तरह से खत्म कर दिया गया, जिसकी प्रासंगिकता पर लगातार सवाल उठाए जाते रहे हैं.
 
आईसीसी की पांच दिवसीय बैठक के समापन के बाद आईसीसी मुख्य कार्यकारी (CEO) डेव रिचर्डसन ने कहा कि बोर्ड ने सर्वसम्मति से सहमति जताई कि 2021 में भारत में अब 16 टीमों के बीच टी-20 टूर्नामेंट का आयोजन किया जाएगा.
 
रिचर्डसन की घोषणा का मतलब है कि बीसीसीआई प्रतिनिधि अमिताभ चौधरी ने भी इस कदम ….

Read More

कार्तिक ने ऐसी बीन बजाई कि बांग्लादेश भूल गया नागिन डांस

कार्तिक ने ऐसी बीन बजाई कि बांग्लादेश भूल गया नागिन डांस

श्रीलंका में खेले गए निदाहास ट्रॉफी टी-20 ट्राईसीरीज के फाइनल मुकाबले का आखिरी ओवर काफी रोमांचक रहा. टीम इंडिया को आखिरी ओवर में जीत के लिए 12 रनों की जरूरत थी. मैदान पर थे दिनेश कार्तिक और युवा खिलाड़ी विजय शंकर...
 
बांग्लादेशी कप्तान ने इस ओवर के लिए सौम्य सरकार को चुना और उन्हें मोर्चे पर लगाया. सौम्य सरकार बांग्लादेश के कोई रेगुलर गेंदबाज नहीं हैं. टीम इंडिया को 6 गेंदों में 12 रन चाहिए थे. लक्ष्य मुश्किल था, लेकिन नामुमकिन नहीं. यहीं टीम इंडिया ने दम दिखाया.
 
पिछले ओवर में दिनेश कार्तिक ने तेज गेंदबाज रूबेल ह ….

Read More

इन बांग्लादेशी खिलाड़ियों को ICC ने सिखाया सबक, मैदान पर किया था हंगामा

इन बांग्लादेशी खिलाड़ियों को ICC ने सिखाया सबक, मैदान पर किया था हंगामा

बांग्लादेश के कप्तान शाकिब अल हसन पर श्रीलंका के खिलाफ टी-20 मैच में अंपायर के फैसले का ‘विरोध करने’ पर आज मैच फीस का 25 प्रतिशत जुर्माना लगाया गया और इसके साथ ही उनके खाते में एक डिमेरिट अंक जोड़ दिया गया.
 
कल खेले गए इस मैच से जुड़े एक अन्य घटना में रिजर्व खिलाड़ी नुरुल हसन पर भी आईसीसी आचार संहिता का उल्लंघन करने के लिए को एक डिमेरिट अंक और मैच फीस का 25 प्रतिशत जुर्माना लगाया गया.
 
शाकिब को आईसीसी आचार संहिता के अनुच्छेद 2.1.1 के उल्लंघन का दोषी पाया गया जो ‘अपने आचरण से खेल भावना के विपरीत ह ….

Read More

वर्ल्ड रेकॉर्ड के साथ शहजर रिजवी को गोल्ड, जीतू और मेहुली को कांस्य

वर्ल्ड रेकॉर्ड के साथ शहजर रिजवी को गोल्ड, जीतू और मेहुली को कांस्य

भारत के शूटर शहजर रिजवी ने मैक्सिको के ग्वादलहारा में आयोजित शूटिंग वर्ल्ड कप में देश का नाम रोशन कर दिया. शहजर रिजवी ने अपने पहले ही वर्ल्ड कप में शानदार प्रदर्शन करते हुए गोल्ड मेडल जीता. साथ ही इसी इवेंट में भारत के ही स्टार शूटर जीतू राय ने कांस्य पदक जीता.
 
वहीं, महिलाओं की 10 मीटर एयर राइफल शूटिंग प्रतिस्पर्धा में भारत की स्टार शूटर मेहुली घोष ने कांस्य पर निशाना साधा. 228.4 प्वाइंट के साथ वह तीसरे स्थान पर रहीं. इस इवेंट का गोल्ड रोमानिया और रजत चीन के पास गया. इस इवेंट के फाइनल 8 में 3 भारतीय महिला शूटर ने क्वालिफाई किया था. इसमें अंजुम मुदग ….

Read More

भारत ने PAK को हराकर स्नूकर टीम वर्ल्ड कप पर जमाया कब्जा

भारत ने PAK को हराकर स्नूकर टीम वर्ल्ड कप पर जमाया कब्जा

पंकज आडवाणी और मनन चंद्रा की भारतीय जोड़ी ने पिछड़ने के बाद वापसी करते हुए फाइनल में पाकिस्तान को हराकर पहले आईबीएसएफ स्नूकर टीम विश्व कप का खिताब जीत लिया. इस जीत के साथ आडवाणी के विश्व खिताब की संख्या 19 हो गई है.
 
शुक्रवार रात हुए बेस्ट ऑफ फाइव फाइनल में 0-2 से पिछड़ने के बाद भारत तीसरे फ्रेम में भी 0-30 से पीछे था. चंद्रा ने इसके बाद 39 के ब्रेक के साथ भारत को वापसी दिलाई और फिर आडवाणी ने शानदार प्रदर्शन करते हुए फ्रेम भारत की झोली में डाल दिया.
 
1 वर्ल्ड टीम बिलियर्ड्स चैंपियनशिप 2014

विराट ब्रिगेड की दरियादिली, सूखा झेल रहे केपटाउन की ऐसे की मदद

विराट ब्रिगेड की दरियादिली, सूखा झेल रहे केपटाउन की ऐसे की मदद

टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली ने केपटाउन में 'जल संकट' के मद्दनेजर अपनी दरियादिली दिखाई है. उन्होंने वहां के लोगों की मदद के लिए अफ्रीकी कप्तान फाफ डु प्लेसिस के साथ फंड इकट्ठा किए.
 
विराट और डुप्लेसिस ने केपटाउन में तीसरे और आखिरी टी-20 के बाद दोनों टीमों की ओर से 1,00,000 साउथ अफ्रीकी रैंड ( लगभग 5,60,000 रुपये) का चेक एनजीओ 'गिफ्ट ऑफ गिवर्स' को सौंपा.इस मौके पर विराट ने कहा कि केपटाउन दुनिया के सबसे खूबसूरत शहरों में से एक है. जब भी हम न्यूलैंड्स में खेलते हैं, स्थानीय लोगों का बहुत सहयोग मिलता हैं. सूखे से बचाव के लिए जागरूरता ….

Read More

विजय हजारे ट्रॉफी: सौराष्ट्र को हरा तीसरी बार चैंपियन बना कर्नाटक

विजय हजारे ट्रॉफी: सौराष्ट्र को हरा तीसरी बार चैंपियन बना कर्नाटक

मयंक अग्रवाल (90 रन) और कृष्णप्पा गौतम (3/27) के दम पर कर्नाटक ने तीसरी बार विजय हजारे ट्रॉफी पर कब्जा जमाया. मंगलवार को फिरोजशाह कोटला मैदान पर खेले गए फाइनल में उसने सौराष्ट्र को 41 रनों से हराकर खिताबी जीत दर्ज की. कर्नाटक ने इससे पहले 2014-15 में यह खिताब अपने नाम किया था. सौराष्ट्र ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी का फैसला किया. कर्नाटक ने मयंक की शानदार पारी के दम पर 45.5 ओवरों में सभी विकेट गंवाकर 253 रन बनाए.
 
 
किसने कितनी बार जीती यह ट्रॉफी
 
5 बार तमिलनाडु
&n ….

Read More

ICC रैंकिंग: भुवनेश्वर-धवन ने लगाई बड़ी छलांग, भारत तीसरे नंबर पर

ICC रैंकिंग: भुवनेश्वर-धवन ने लगाई बड़ी छलांग, भारत तीसरे नंबर पर

टीम इंडिया के स्टार ओपनिंग बल्लेबाज शिखर धवन और तेज गेंदबाज भुवनेश्वर कुमार को दक्षिण अफ्रीका पर टी-20 सीरीज में 2-1 की जीत में शानदार प्रदर्शन के बूते आज ताजा आईसीसी टी-20 खिलाड़ी रैंकिंग में काफी फायदा मिला.
 
शिखर ने तीन मैचों की टी-20 सीरीज में 143 बनाए जिससे वह सबसे ज्यादा रन जुटाने वाले खिलाड़ी रहे. उन्होंने 14 पायदान के फायदे से अपने करियर का सर्वश्रेष्ठ 28वां स्थान हासिल किया जबकि सात विकेट झटककर 'मैन ऑफ द सीरीज' बने भुवनेश्वर ने 20 पायदान का सुधार किया जिससे वह 12वें स्थान पर पहुंच गए.
 
आईसीसी टी-2 ….

Read More

भारत ने वनडे के बाद टी-20 सीरीज पर भी किया कब्जा

भारत  ने वनडे के बाद टी-20 सीरीज पर भी किया कब्जा

केपटाउन में खेले गए टी-20 सीरीज के निर्णायक मुकाबले में टीम इंडिया ने 7 रन से धमाकेदार जीत दर्ज की है. इसी के साथ ही भारतीय टीम ने वनडे (5-1) के बाद टी-20 सीरीज में भी मेजबान साउथ अफ्रीका को 2-1 से करारी शिकस्त देकर दौरे का सुखद अंत किया है.
 
विराट ब्रिगेड ने साउथ अफ्रीका की धरती पर एक ही दौरे में लगातार दो बाईलैटरल सीरीज जीतकर इतिहास रच दिया है. आपको बता दें कि इससे पहले कभी भी इस धरती पर कोई भी भारतीय टीम ऐसा नहीं कर पाई थी.
 
इस मुकाबले में टीम इंडिया ने टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करते हुए 20 ओवर में 7 विकेट गंवा ….

Read More

भारतीय महिला टीम ने रचा इतिहास, पहली बार साउथ अफ्रीका में किया यह कारनामा

भारतीय महिला टीम ने रचा इतिहास, पहली बार साउथ अफ्रीका में किया यह कारनामा

भारतीय महिला क्रिकेट टीम ने शनिवार को साउथ अफ्रीका के खिलाफ पांचवें और आखिरी टी-20 मैच में  54 रन से जीत दर्ज कर 5 मैचों की टी-20 सीरीज 3-1 से अपने नाम कर ली है.
 
हरमनप्रीत ब्रिगेड ने रचा इतिहास
हरमनप्रीत की सेना ने साउथ अफ्रीका की धरती पर एक ही दौरे में लगातार दो बाईलैटरल सीरीज जीतकर इतिहास रच दिया है. आपको बता दें कि इससे पहले कभी भी इस जमीं पर भारतीय टीम ऐसा नहीं कर पाई थी. यह टीम साउथ अफ्रीका में दोनों फॉर्मेट्स में सीरीज जीतने वाली पहली महिला टीम बन गई.
 
भारतीय महिला टीम ने साउथ अफ्रीका को ….

Read More

टी-20 के बिना क्रिकेट का खेल चल नहीं सकता: गांगुली

टी-20 के बिना क्रिकेट का खेल चल नहीं सकता: गांगुली

पूर्व भारतीय कप्तान सौरव गांगुली ने शुक्रवार को टी-20 टूर्नामेंट का पक्ष लेते हुए कहा कि इसके बिना क्रिकेट का खेल चल नहीं सकता. गांगुली से क्रिकेटरों के किसी आराम के बिना विभिन्न फॉर्मेट्स में लगातार खेलने के बारे में पूछा गया, तो उन्होंने कहा, ‘टी-20 क्रिकेट के लिए बहुत जरूरी है. टी-20 के बिना क्रिकेट चल नहीं सकता.'
 
साउथ अफ्रीका में भारतीय टीम के प्रदर्शन के बारे में गांगुली ने कहा कि उनके लिए यह अब तक अच्छा दौरा रहा है और उन्होंने वनडे सीरीज में बेहतरीन प्रदर्शन किया.
 
उन्होंने कहा, ‘उम्मीद है क ….

Read More

सचिन और '24 तारीख' का है बेहद खास कनेक्शन, जानिए कैसे...

सचिन और '24 तारीख' का है बेहद खास कनेक्शन, जानिए कैसे...

मास्टर ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर और 24 तारीख का खास रिश्ता है. यह वह दिन है, जिससे न सिर्फ उनके जीवन की शुरुआत हुई, बल्कि इसी तारीख को उन्होंने अपने क्रिकेट करियर की कई मंजिलें तय कीं. आइए जानते हैं सचिन के लिए क्यों अहम है 24 तारीख..?
 
24 फरवरी 1988: आज ही 30 साल पहले नन्हे सचिन सुर्खियों में छा गए थे, जिससे उन्हें क्रिकेट विश्व में पहचान मिली और दुनिया वाह-वाह कह उठी. दरअसल, उन्होंने इस दिन अपने बालसखा विनोद कांबली के साथ हैरिस शील्ड के सेमीफाइनल में नाबाद 664 रन (तीसरे विकेट के लिए) की चमत्कारिक साझेदारी की थी. उस भागीदारी के दौरान सचिन 326 और कांबल ….

Read More

स्टीव स्मिथ ने कोहली को बताया सर्वश्रेष्ठ, करते हैं उनकी कॉपी

स्टीव स्मिथ ने कोहली को बताया सर्वश्रेष्ठ, करते हैं उनकी कॉपी

दुनिया के नंबर 1 टेस्ट बल्लेबाज और ऑस्ट्रेलिया के कप्तान स्टीव स्मिथ ने आखिरकार भारतीय कप्तान विराट कोहली से अपनी मैदानी भिड़ंत को भुलाकर उनकी तारीफ की है.
 
स्टीवन स्मिथ ने हाल ही में दिए एक इंटरव्यू में अपने पसंदीदा बल्लेबाजों की फेहरिस्त में विराट कोहली को रखा है. स्मिथ ने इन बल्लेबाजों में भारतीय कप्तान विराट कोहली के साथ न्यूजीलैंड के केन विलियमसन और साउथ अफ्रीका के एबी डीविलियर्स को शामिल किया है.
 
स्मिथ ने कहा, 'मैं दुनिया की सर्वश्रेष्‍ठ खिलाड़ि‍यों देखकर कभी-कभी उनकी तरह बल्‍लेबाजी करने की क ….

Read More

गांगुली ने बताया- क्यों धोनी-सचिन-द्रविड़ से बेहतर कप्तान हैं कोहली

गांगुली ने बताया- क्यों धोनी-सचिन-द्रविड़ से बेहतर कप्तान हैं कोहली

टीम इंडिया के पूर्व कप्तान सौरव गांगुली ने विराट कोहली की कप्तानी और दक्षिण अफ्रीका में भारत की ऐतिहासिक वनडे सीरीज जीत में उनकी उत्कृष्ट बल्लेबाजी की जमकर प्रशंसा की है. सौरव गांगुली ने कहा कि कोहली ने अब तक शानदार प्रदर्शन किया है और उनके नेतृत्व में जल्द ही टीम इंडिया विदेशों में टेस्ट सीरीज जीत हासिल करने में कामयाब होगी.
 
उन्होंने कहा, 'ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड में अगली दो सीरीज विराट को कप्तान के रूप में परिभाषित करेगी. उन्होंने क्षमता हासिल कर ली है. साउथ अफ्रीका के खिलाफ उनके शतकों पर तो गौर कीजिए.' गांगुली ने इंडिया टुडे से कहा, ' ….

Read More

आईपीएल से पहले ही KKR का यह मैच विनर हुआ चोटिल

आईपीएल से पहले ही KKR का यह मैच विनर हुआ चोटिल

आईपीएल सीजन 11 से पहले दो बार की चैंपियन कोलकाता नाइट राइडर्स को बहुत बड़ा झटका लगा है. ऑस्ट्रेलिया के विस्फोटक बल्लेबाज क्रिस लिन का कंधा चोटिल हो गया है.
 
बता दें कि कोलकाता नाइट राइडर्स ने इस बार हुई खिलाड़ियों की नीलामी में लिन को 9.6 करोड़ रुपये में खरीदा था. दरअसल, ऑस्‍ट्रेलिया और न्‍यूजीलैंड के बीच खेले गए ट्राई सीरीज फाइनल के दौरान लिन का कंधा खिसक गया.
 
न्‍यूजीलैंड की पारी के नौंवे ओवर में फील्डिंग करते हुए क्रिस लिन डाइव लगाने के चक्कर में कंधा चोटिल करवा बैठे. जिसके बाद लिन को मैदान से बाहर ले ….

Read More

कोहली बोले, अभी तो 8-9 साल और क्रिकेट खेल सकता हूं

कोहली बोले, अभी तो 8-9 साल और क्रिकेट खेल सकता हूं

अपने बल्ले से दुनिया की हर टीम के गेंदबाजों के दिलों में खौफ जगाने वाले भारतीय कप्तान विराट कोहली का मानना है कि उनके अंदर अभी आठ-नौ साल की क्रिकेट बाकी है.
 
बल्ले से बेहतरीन प्रदर्शन करते हुए कोहली ने भारत को साउथ अफ्रीका में 5-1 से पहली वनडे सीरीज जिताई. इससे पहले कोई भी भारतीय टीम इस धरती पर सीरीज नहीं जीत सकी थी. कोहली ने अपनी कप्तानी में यह इतिहास रचा.
 
सीरीज के आखिरी मैच में बुधवार देर रात कोहली ने अपने करियर का 35वां शतक जमाया और मेजबान टीम को आठ विकेट से मात दी. कोहली ने इस मैच में 96 गेंदों में नाबाद 129 ….

Read More

कोहली का करिश्मा, सेंचुरियन वनडे में बनाए कई अद्भुत रिकॉर्ड

कोहली का करिश्मा, सेंचुरियन वनडे में बनाए कई अद्भुत रिकॉर्ड

विराट कोहली ने साउथ अफ्रीका दौरे में अपनी बल्लेबाजी से एक के बाद एक कई बड़े रिकॉर्ड अपने नाम कर लिये. इसी कड़ी में उन्होंने शनिवार को कई अद्भुत रिकॉर्ड बना डाले.
 
विराट ने सेंचुरियन वनडे में अपने वनडे करियर का 35वां शतक ( नाबाद 129 रन) जमाने के साथ ही छह वनडे मैचों की सीरीज में कुल 558 रन बना ठोके. इसके साथ ही वह किसी द्विपक्षीय सीरीज में सर्वाधिक रन बनाने वाले बल्लेबाज बन गए. उन्होंने रोहित शर्मा का रिकॉर्ड तोड़ा, जिन्होंने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ वनडे सीरीज में 2013-14 में 491 रन (6 मैचों में) बनाए थे.
 
ऐसा ….

Read More

पहली बार काउंटी में खेलेंगे ईशांत, IPL में नहीं मिला था कोई खरीदार

पहली बार काउंटी में खेलेंगे ईशांत, IPL में नहीं मिला था कोई खरीदार

भारतीय टेस्ट टीम के तेज गेंदबाज ईशांत शर्मा को आईपीएल (इंडियन प्रीमियर लीग) की नीलामी में कोई खरीदार नहीं मिला था और वह भी टीम के साथी चेतेश्वर पुजारा के नक्शेकदम पर चलते हुए इंग्लिश काउंटी टीम ससेक्स के लिये खेलने को तैयार हैं. वह काउंटी टीम के लिये पांच प्रथम श्रेणी और आठ लिस्ट-ए मैच खेलेंगे. ईशांत पहली बार काउंटी क्रिकेट में खेलेंगे.
 
काउंटी की अधिकारिक वेबसाइट डब्ल्यूडब्ल्यूडब्ल्यू डॉट ससेक्सक्रिकेट डॉट को डॉट यूके के अनुसार ईशांत बीसीसीआई से अाधिकारिक मंजूरी का इंतजार कर रहे हैं. काउंटी टीम को ईशांत की सेवाएं चार अप्रैल से चार जून तक मिलेंगी. इ ….

Read More

सेंचुरियन में अफ्रीका पर भारी टीम इंडिया, आज लगेगा जीत का पंच

सेंचुरियन में अफ्रीका पर भारी टीम इंडिया, आज लगेगा जीत का पंच

टीम इंडिया और साउथ अफ्रीका के बीच छह मैचों की वनडे सीरीज का आखिरी मुकाबला सेंचुरियन के सुपर स्पोर्ट्स पार्क स्टेडियम में खेला जाएगा. अफ्रीकी सरजमीं पर ऐतिहासिक जीत दर्ज करने वाली विराट एंड कंपनी सीरीज का अंत 5-1 से करने के इरादे से उतरेगी.
 
वहीं मेजबान टीम इस स्थिति में एक ही कोशिश कर सकती है वो है सीरीज का अंत जीत के साथ करने की, लेकिन वो भी जानती है कि यह उसके लिए किसी भी लिहाज से आसान नहीं है, क्योंकि भारत ने इस पूरी सीरीज में जो क्रिकेट खेली है वो मेजबान पर पूरी तरह से खेल के हर विभाग में हावी होकर खेली है.
 
प ….

Read More

कॉमनवेल्थ गेम्स 2018: ऑस्ट्रेलिया से हुई महागलती, दर्शक रह जाते ठगे!

कॉमनवेल्थ गेम्स 2018: ऑस्ट्रेलिया से हुई महागलती, दर्शक रह जाते ठगे!

कॉमनवेल्थ गेम्स 2018, की मेजबानी ऑस्ट्रेलिया कर रहा है. गोल्ड कोस्ट में 4 अप्रैल से शुरू होने वाले इन खेलों की तैयारी में ऑस्ट्रेलियाई आयोजकों से शर्मसार होने वाली गलती हो गई है. इस प्रतियोगिता के 14,000 टिकटों पर उद्घाटन समारोह की तारीख चार अप्रैल गुरुवार छपी हुई है जबकि चार अप्रैल को बुधवार का दिन है.
 
इस भूल की नहीं थी उम्मीद
हालांकि ऑस्ट्रेलियाई आयोजकों ने स्वीकार किया कि यह गलती शर्मसार करने वाली है. खेलों के प्रमुख मार्क पीटर्स ने मीडिया से कहा, ‘मैं बहुत निराश हुआ जब टिकटेक (टिकट मुहैया कराने वाली कंपनी) ….

Read More

भारत में स्पोर्ट्स टैलेंट की कमी नहीं : मोदी

भारत में स्पोर्ट्स टैलेंट की कमी नहीं : मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दिल्ली के इंदिरा गांधी स्टेडियम में 'खेलो इंडिया स्कूल गेम्स' का उद्घाटन किया. प्रधानमंत्री मोदी ने सभी खिलाड़ियों के साथ खेल के प्रति संकल्प लिया. इस दौरान इंदिरा गांधी इंडोर स्टेडियम में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ खेल मंत्री राज्यवर्धन सिंह राठौर भी मौजूद रहे.
 
पीएम ने कहा कि 'खेल को जीवन का अहम हिस्सा बनना चाहिए, हम सभी को अपने दिन भर के काम के बीच खेल के लिए वक्त निकालना चाहिए.
 
प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने आज कहा कि 'देश में खेल प्रतिभाओं की कमी नहीं है और सर ….

Read More

PAK को हरा फाइनल में पहुंचा भारत

PAK को हरा फाइनल में पहुंचा भारत

न्यूज़ीलैंड में खेले जा रहे अंडर19 वर्ल्ड कप के सेमीफाइनल में भारत ने अपने चिर प्रतिद्वंद्वी पाकिस्तान को करारी शिकस्त दी है. क्राइस्टचर्च में खेले गए इस मैच में भारत ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 50 ओवर में 9 विकेट खोकर 272 रन बनाए थे. जिसके जवाब में पाकिस्तान सिर्फ 69 रन ही बना पाई. भारत ने पाकिस्तान को 203 रनों से शिकस्त दी. शुभमान गिल के शानदार शतक के बाद भारतीय गेंदबाजों ने शानदार प्रदर्शन करते हुए पाकिस्तान को ढेर किया.
 
फाइनल में भारत का मुकाबला ऑस्ट्रेलिया से होगा. टीम इंडिया इससे पहले ये खिताब 3 बार अपने नाम कर चुकी है. बता दें कि ये रिकॉर्ड छ ….

Read More

U-19 वर्ल्ड कप सेमीः शुभमान गिल का PAK के खिलाफ शतक

U-19 वर्ल्ड कप सेमीः शुभमान गिल का PAK के खिलाफ शतक

अंडर-19 वर्ल्ड कप के सेमीफाइनल में पाकिस्तान के खिलाफ शुभमान गिल ने मैच जिताऊ नाबाद शतक जमाया. इसके साथ ही उन्होंने बड़ा रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया. क्राइस्टचर्च में मंगलवार को टीम इंडिया ने शुभमान के शतक की बदौलत निर्धारित 50 ओवरों में 272/9 का स्कोर खड़ा किया. जवाब में पाकिस्तान की टीम 29.3 ओवरों में 69 रनों पर ढेर हो गई.
 
जोरदार फॉर्म में चल रहे पंजाब के इस बल्लेबाज ने 94 गेंदों में अविजित 102 रन बनाए, जिसमें उनके 7 चौके शामिल रहे. शुभमान ने अपनी पारी के दौरान टीम की जरूरत के मुताबिक बल्लेबाजी की. वह न सिर्फ स्ट्राइक रोटेट करते रहे, बल्कि बड़े शॉट ….

Read More

AUS ओपन: फेडरर ने रचा इतिहास, 20वें ग्रैंड स्लैम पर कब्जा जमाया

AUS ओपन: फेडरर ने रचा इतिहास, 20वें ग्रैंड स्लैम पर कब्जा जमाया

स्विस स्टार रोजर फेडरर ने लगातार दूसरी बार ऑस्ट्रेलियन ओपन जीत लिया है. रविवार को फाइनल में उन्होंने क्रोएशिया के वर्ल्ड नंबर-6 मारिन सिलिक को मात दी. 36 साल के फेडरर ने 20वें ग्रैंड स्लैम सिंगल्स खिताब पर कब्जा कर अपने ही रिकॉर्ड को और पुख्ता कर लिया. इस जादुई आंकड़े को छूने वाले वह पहले पुरुष टेनिस खिलाड़ी हैं. इसके साथ ही उन्होंने छठा ऑस्ट्रेलियन ओपन टाइटल हासिल कर रॉय इमर्सन (ऑस्ट्रेलिया) और नोवाक जोकोविच (सर्बिया) की बराबरी कर ली. इन दोनों के नाम 6-6 ऑस्ट्रेलियन ओपन सिंगल्स खिताब है.
 
वर्ल्ड नंबर-2 फेडरर ने मारिन सिलिक को 3 घंटे 3 मिनट 19 सेकंड ….

Read More

गेंदबाजों ने बचाई लाज, जोहानिसबर्ग टेस्ट में टीम इंडिया की जीत

गेंदबाजों ने बचाई लाज, जोहानिसबर्ग टेस्ट में टीम इंडिया की जीत

आखिरकार टीम इंडिया ने हिम्मत दिखाई और मेजबान साउथ अफ्रीका का सीरीज में क्लीन स्वीप करने का सपना तोड़ दिया. विराट ब्रिगेड ने चौथे ही दिन जोहानिसबर्ग टेस्ट पर 63 रनों से कब्जा कर लिया. हालांकि दक्षिण अफ्रीका 2-1 से सीरीज अपने नाम करने में सफल रहा. मोहम्मद शमी ने दूसरी पारी में 28 रन देकर सर्वाधिक 5 विकेट झटके. जसप्रीत बुमराह और ईशांत शर्मा को 2-2 विकेट मिले, जबकि भुवनेश्वर कुमार ने एक विकेट निकाला. सीरीज में 15 विकेट लेने वाले वर्नोन फिलेंडर मैन ऑफ द सीरीज रहे.  मैन ऑफ द मैच अवॉर्ड भुवनेश्वर को दिया गया, उन्होंने सीरीज के आखिरी टेस्ट में ऑलराउंड प्रदर्शन करते हुए 63 (30 और 33 रन) र ….

Read More

IPL नीलामीः स्टोक्स 12.5 करोड़ के साथ सबसे आगे, राहुल-मनीष पांडे 11-11 करोड़

IPL नीलामीः स्टोक्स 12.5 करोड़ के साथ सबसे आगे, राहुल-मनीष पांडे 11-11 करोड़

आईपीएल-18 के लिए बोली में अब तक बेन स्टोक्स सबसे महंगे खिलाड़ी साबित हुए हैं. इस इंग्लिश ऑलराउंडर को राजस्थान रॉयल्स ने 12.5 करोड़ रुपये में खरीदा है. हालांकि पिछली बार (2017 आईपीएल में) स्टोक्स को राइजिंग पुणे सुपरजाएंट ने 14.5 करोड़ में खरीदा था. इस बार उनकी बेस प्राइस 2 करोड़ रुपये थी. आईपीएल-10 में उन्होंने 316 रन बनाए और 12 विकेट भी झटके थे.
 
बेन स्टोक्स को इंग्लैंड और वेल्स क्रिकेट बोर्ड (ईसीबी) की ओर से आईपीएल के 11वें सीजन में खेलने की अनुमति मिली है. पिछले साल सितंबर में हुए ब्रिस्टल विवाद में शामिल होने के कारण गिरफ्तार हुए थे. स्टोक्स को ….

Read More

कभी 16Cr में बिकने वाले युवी की खत्म हुई बादशाहत! 2Cr के फेर में फंसे ये दिग्गज

कभी 16Cr में बिकने वाले युवी की खत्म हुई बादशाहत! 2Cr के फेर में फंसे ये दिग्गज

क्रिकेट का फटाफट फॉर्मेट आईपीएल भारत समेत दुनियाभर के खिलाड़ियों के लिए एक शानदार मंच रहा है. भारत के युवा क्रिकेटर्स के लिए तो ये टी-20 फॉर्मेट किसी संजीवनी से कम नहीं है, क्योंकि कई ऐसे खिलाड़ी है जिनके लिए आईपीएल ने ही राष्ट्रीय टीम के दरवाजे खोले हैं. लेकिन इस बार आईपीएल-11 की नीलामी में कई दिग्गजों की चमक फीकी पड़ गई है.
 
वो भारतीय खिलाड़ी जो कभी आईपीएल के स्टार हुआ करते थे, उन्हें इस बार की नीलामी में काफी कम कीमत पर खरीदा गया है, फिर चाहे वो युवराज सिंह हों या फिर गौतम गंभीर. इस बार तो हरभजन सिंह पर भी सस्ता दांव लगाया गया है. इसके अलावा विदे ….

Read More

फोर नेशंस हॉकीः भारत ने लगाई जीत की हैट्रिक, जापान को 4-2 से हराया

फोर नेशंस हॉकीः भारत ने लगाई जीत की हैट्रिक, जापान को 4-2 से हराया

भारतीय पुरुष हॉकी टीम ने चार देशों के आमंत्रण टूर्नामेंट के दूसरे चरण के मैच में जापान को 4-2 से हराया. न्यूजीलैंड को 3-2 और बेल्जियम को 5-4 से हराने के बाद भारत ने मनदीप सिंह ( 58वां मिनट ) और रमनदीप सिंह ( 58वां मिनट ) के गोलों के दम पर जापान को मात दी.
 
इससे पहले भारत के लिए विवेक सागर प्रसाद ( 12वां ) और वरुण कुमार (30वां ) ने गोल किया. जापान के लिए सेरेन तनाका ( 14वां ) और शोटा यामाडा ( 43वां ) ने गोल दागे.
 
भारत का सामना अब बेल्जियम से होगा, जिसने मेजबान न्यूजीलैंड को 4-0 से मात देकर फाइनल में जगह बनाई. पहले ….

Read More

बैडमिंटन: इंडोनेशिया मास्टर्स के फाइनल में पहुंचीं साइना नेहवाल

बैडमिंटन: इंडोनेशिया मास्टर्स के फाइनल में पहुंचीं साइना नेहवाल

भारत की अनुभवी महिला बैडमिंटन खिलाड़ी साइना नेहवाल ने इंडोनेशिया मास्टर्स टूर्नामेंट के फाइनल में जगह बना ली है.साइना ने सेमीफाइनल में थाईलैंड की रैटचेनॉक इंटेनॉन को सीधे गेमों में हराया. साइना ने यह मैच 49 मिनट में 21-19, 21-19 से जीता.
 
उन्होंने ओलंपिक रजत पदक विजेता पीवी सिंधु को हराकर सेमीफाइनल में जगह बनाई थी. साइना ने क्वार्टर फाइनल में सिंधु को 21-13, 21-19 से मात दी.
 
पांच साल पहले वर्ल्ड चैंपियन रह चुकी रैटचेनॉक के खिलाफ साइना का करियर रिकॉर्ड 8-5 का रहा है. उन्होंने पहले गेम में 6-10 से पिछड़ने के बाद वा ….

Read More

साउथ अफ्रीका 194 रनों पर हुई ढेर, बुमराह ने झटके 5 विकेट

साउथ अफ्रीका 194 रनों पर हुई ढेर, बुमराह ने झटके 5 विकेट

भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच तीन मैचों की टेस्ट सीरीज का आखिरी मुकाबला जोहानिसबर्ग के वांडरर्स स्टेडियम में खेला जा रहा है. टॉस जीतकर पहले बैटिंग करते हुए टीम इंडिया अपनी पहली पारी में 187 रनों पर ऑल आउट हो गई. इसके जवाब में साउथ अफ्रीका अपनी पहली पारी में 194 रन पर ढेर हो गई. साउथ अफ्रीका के लिए हाशिम अमला ने सबसे ज्यादा 61 रन बनाए जबकि वर्नोन फिलेंडर 35 और कैगिसो रबाडा ने 30 रन की अहम पारी खेली. टीम इंडिया के लिए जसप्रीत बुमराह ने सबसे ज्यादा 5 विकेट लिए.
 
अफ्रीका के विकेट्स
भारत को 187 रनों पर ही समेटने के बाद अपन ….

Read More

AUS ओपन: क्वार्टर फाइनल में पहुंचे वर्ल्ड नंबर-1 राफेल नडाल

AUS ओपन: क्वार्टर फाइनल में पहुंचे वर्ल्ड नंबर-1 राफेल नडाल

स्पेन के टेनिस स्टार राफेल नडाल ने साल के पहले ग्रैंड स्लैम ऑस्ट्रेलियन ओपन के क्वार्टर फाइनल में स्थान बना लिया है. वर्ल्ड नंबर-1 नडाल ने 3 घंटे 51 मिनट तक चले संघर्षपूर्ण मुकाबले में अर्जेंटीना के डिएगो श्वार्ट्जमैन की चुनौती खत्म की. चौथे दौर में नडाल ने 24वीं सीड श्वार्ट्जमैन को 6-3, 6-7, 6-3, 6-3 से मात दी. अब क्वार्टर फाइनल में नडाल का सामना क्रोएशिया के मारिन सिलिक से होगा.
 
वर्ल्ड नंबर-6 सिलिक ने चौथे दौर में स्पेन के वर्ल्ड नंबर-11 पाब्लो कारेनो बुस्टा को 3 घंटे और 27 मिनट तक चले 6-7 (7-2), 6-3, 7-6 (7), 7-6 (7-3) से मात दी. उधर, वर्ल्ड नंब ….

Read More

" कोहली को पूजती हैं BCCI "

साउथ अफ्रीका में मौजूदा टेस्ट सीरीज गंवाने के बाद टीम इंडिया की लगातार आलोचना हो रही है. इसी कड़ी में इतिहासकार रामचंद्र गुहा का नाम भी जुड़ गया है. गुहा ने एक ओर जहां बीसीसीआई (भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड) के अधिकारियों को निशाने पर लिया है, वहीं टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली पर बड़ा हमला बोला है. उन्होंने कहा कि बोर्ड के अधिकारी विराट कोहली को जितना पूजते हैं, उतना तो केंद्र सरकार में कैबिनेट के सदस्य प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को भी नहीं पूजते होंगे.
 
रवि शास्त्री को कमजोर कोच कहा
गुहा ने ये सारे आरोप टेलीग्राफ ….

Read More

AUS ओपन : तीसरे दौर में पेस-राजा की चुनौती खत्म, बोपन्ना पर निगाहें

AUS ओपन : तीसरे दौर में पेस-राजा की चुनौती खत्म, बोपन्ना पर निगाहें

भारत के दिग्गज लिएंडर पेस और उनके जोड़ीदार पूरव राजा साल के पहले ग्रैंड स्लैम ऑस्ट्रेलियन ओपन से बाहर हो गए हैं. पुरुष डबल्स में रविवार को खेले गए मैच में पेस-राजा की जोड़ी को कोलंबिया के रॉबर्ट फराह और जुआन सेबेस्टियन कैबाल की जोड़ी ने मात देकर बाहर का रास्ता दिखाया.
 
तीसरे दौर में फराह और सेबेस्टियन ने पेस-राजा को एक घंटे और नौ मिनट तक चले मैट में सीधे सेटों में 6-1, 6-2 से मात देकर चौथे दौर में प्रवेश कर लिया है. पेस और राजा ने शनिवार को उलटफेर करते हुए दूसरे दौर में ब्रिटेन के जेमी मरे और ब्राजील के ब्रूनो सोर्स की जोड़ी को मात दी थी.
Read More

तीसरे दिन चमके कोहली, अफ्रीका भारत से 118 रन आगे

तीसरे दिन चमके कोहली, अफ्रीका भारत से 118 रन आगे

भारत और साउथ अफ्रीका के बीच 3 मैचों की टेस्ट सीरीज का दूसरा मुकाबला सेंचुरियन के सुपरस्पोर्ट्स पार्क स्टेडियम में खेला जा रहा है. टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी साउथ अफ्रीका की टीम 335 रन बनाकर ऑल आउट हो गई. जवाब में भारतीय टीम पहली पारी में 307 रन बनाकर सिमट गई. इसके बाद दूसरी पारी में साउथ अफ्रीका ने तीसरे दिन स्टंप्स तक 2 विकेट गंवा कर 90 रन बना लिए. अफ्रीका ने भारत पर 118 रनों की बढ़त बना ली है.
 
पहली पारी में 307 पर भारत ऑलआउट
कप्तान कोहली (153) की बेहतरीन शतकीय पारी के साथ भारत ने अफ्रीका के खिलाफ पहली पारी म ….

Read More

सेंचुरियन टेस्ट में खेल सकते हैं राहुल-पार्थिव, रहाणे पर फैसला बाकी

सेंचुरियन टेस्ट में खेल सकते हैं राहुल-पार्थिव, रहाणे पर फैसला बाकी

साउथ अफ्रीका के खिलाफ सेंचुरियन में खेले जाने वाले तीन मैचों की टेस्ट सीरीज के दूसरे मुकाबले में ओपनिंग बल्लेबाज लोकेश राहुल और विकेटकीपर बल्लेबाज पार्थिव पटेल का खेलना तय माना जा रहा है.
 
Read More

BCCI को RTI के तहत लाने की सिफारिश कर सकता है लॉ कमीशन

BCCI को RTI के तहत लाने की सिफारिश कर सकता है लॉ कमीशन

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) को सूचना के अधिकार (RTI) के तहत लाने की कोशिश शुरू हो गई है. विधि आयोग BCCI को सूचना के अधिकार के दायरे में लाने के लिए सिफारिश करने की संभावना पर विचार कर रहा है. BCCI भारत में क्रिकेट के लिए राष्ट्रीय शासकीय निकाय है.
 
भारतीय विधि आयोग (Law Commission of India) के सदस्यों को वितरित किए गए कामकाजी पत्र के मुताबिक BCCI को सरकार से कई तरह के अनुदान मिलते हैं. टैक्स में छूट भी मिलती है. साथ ही क्रिकेट के स्टेडियम के लिए जमीन खरीदने की दर को कम किया जाता है.
 
BCCI को साल 2007 तक 10 ….

Read More

दुनिया को मिला 18 वर्षीय अनोखा बल्लेबाज

दुनिया को मिला 18 वर्षीय अनोखा बल्लेबाज

क्रिकेट की दुनिया में सर डॉन ब्रेडमैन के नाम को सबसे ज्यादा इज्जत हासिल है. इसकी वजह फर्स्ट क्लास मैचों में उनका 100 के करीब का बल्लेबाजी का औसत है. हालांकि, अब एक युवा बल्लेबाज ने उनके इस रिकॉर्ड को चुनौती दे डाली है.
 
खेल के मैदान में कौन सा रिकॉर्ड सुरक्षित है, कहा नहीं जा सकता. यही वजह है कि डॉन ब्रेडमैन के रिकॉर्ड के लिए भी खतरा पैदा हो गया है. यह खतरा पैदा करने वाले अफगानिस्तान के युवा बल्लेबाज बहीर शाह हैं.
 
ब्रेडमैन को छोड़ दिया पीछा
फर्स्ट क्लास क्रिकेट में ब्रेडमैन का औसत ….

Read More

केपटाउन टेस्ट से बाहर हुए डेल स्टेन

केपटाउन टेस्ट से बाहर हुए डेल स्टेन

दक्षिण अफ्रीका के तेज गेंदबाज डेल स्टेन भारत के खिलाफ न्यूलैंड्स क्रिकेट मैदान पर खेले जा रहे पहले टेस्ट मैच से चोट के कारण बाहर हो गए हैं. ऐसी भी संभावना है कि वह इस पूरी टेस्ट सीरीज से बाहर हो जाएं.
 
मैच के दूसरे दिन शनिवार को स्टेन को गेंदबाजी करने के दौरान बाएं पैर की एड़ी में चोट लगी जिसके कारण वह इस मैच से बाहर हो गए हैं. उनकी इस चोट को ठीक होने में एक अनुमान के मुताबिक चार से छह सप्ताह लग सकते हैं. वह मैच में गेंदबाजी नहीं कर सकेंगे और शायद ही बल्लेबाजी के लिए उतरें.
 
दक्षिण अफ्रीका टीम के मैनेजर मोहम्मद मौ ….

Read More

साक्षी-बबीता 2018 कॉमनवेल्थ गेम्स टीम में

साक्षी-बबीता 2018 कॉमनवेल्थ गेम्स टीम में

 
ओलंपिक ब्रॉन्ज मेडलिस्ट साक्षी मलिक को आज चयन ट्रायल के बाद ऑस्ट्रेलिया के गोल्ड कोस्ट में होने वाले 2018 कॉमनवेल्थ गेम्स के लिए भारतीय महिला कुश्ती टीम में चुना गया.
 
साक्षी (62 किग्रा) के अलावा 2018 कॉमनवेल्थ गेम्स के लिए टीम में जगह बनाने वाली अन्य महिला पहलवान विनेश फोगाट (50 किग्रा), बबीता कुमारी (54 किग्रा), पूजा ढांडा (57 किग्रा), दिव्या करण (68 किग्रा) और किरण (76 किग्रा) हैं.
 
चयन ट्रायल भारतीय खेल प्राधिकरण के ट्रेनिंग सेंटर में छह वजन वर्गों में कराया गया. छह फ्रीस्टाइल पहलवान किर् ….

Read More

श्रीकांत - साल 2018 में पदक के लिए फिटनेस महत्वपूर्ण

श्रीकांत - साल 2018 में पदक के लिए फिटनेस महत्वपूर्ण

दुनिया के तीसरे नंबर के बैडमिंटन खिलाड़ी किदांबी श्रीकांत ने कहा कि अगामी साल 2018 के व्यस्त सत्र में देश के लिए पदक जीतने के पर्याप्त मौके के लिए वह फिट रहने की कोशिश करेंगे.
 
श्रीकांत ने कहा, 'साल 2017 में काफी सकारात्मक पक्ष रहे. अगले साल काफी महत्वपूर्ण टूर्नामेंट होने हैं और मेरे लिए फिट रहना महत्वपूर्ण होगा.'
 
एजेंसी के मुताबिक श्रीकांत ने कहा, ‘अगर मैं फिट रहा तो अपना 100 प्रतिशत दे पाऊंगा और तभी मेरे पास राष्ट्रमंडल खेल, एशियाई खेल और वर्ल्ड चैंपियनशिप जैसे महत्वपूर्ण टूर्नामेंट में देश के लि ….

Read More

श्रीलंका का 3-0 से किया सूपड़ा साफ

श्रीलंका का 3-0 से किया सूपड़ा साफ

टीम इंडिया ने श्रीलंका को मुंबई टी-20 मैच में 5 विकेट से शिकस्त देकर 3 मैचों की टी-20 सीरीज में उनका 3-0 से क्लीन स्वीप कर दिया है. इसी के साथ ही भारतीय टीम एक साल में सबसे ज्यादा इंटरनेशनल मैचों में जीत दर्ज करने वाली दुनिया की दूसरी टीम बन गई है. टीम इंडिया ने साल 2017 में क्रिकेट के तीनों फॉर्मेट्स को मिलाकर कुल 37 इंटरनेशनल मैचों में जीत दर्ज की है.
 
टीम इंडिया से आगे केवल ऑस्ट्रेलियाई टीम है, जिसने साल 2003 में सबसे ज्यादा 38 इंटरनेशनल मैचों में जीत दर्ज कर यह वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाया था. हालांकि, टीम इंडिया ऑस्ट्रेलिया के इस वर्ल्ड रिकॉर्ड की बराब ….

Read More

हंगामे के कारण नहीं हो सका सचिन का 'डेब्यू' भाषण, जया ने कांग्रेस पर उठाए सवाल

हंगामे के कारण नहीं हो सका सचिन का 'डेब्यू' भाषण, जया ने कांग्रेस पर उठाए सवाल

पूर्व क्रिकेट खिलाड़ी और राज्यसभा सांसद सचिन तेंदुलकर ने आज संसद में पहली बार बहस में हिस्सा लिया. लेकिन सचिन का ये डेब्यू अच्छा नहीं रहा, विपक्ष के हंगामे के कारण वह अपनी बात ही नहीं रख पाए. विपक्ष के जोरदार हंगामे के कारण राज्यसभा की कार्यवाही को कल तक के लिए स्थगित कर दिया गया है.
 
2012 में सांसद मनोनीत होने के बाद सचिन की राज्यसभा में ये पहला भाषण था. सचिन अपने भाषण की शुरुआत करने ही वाले थे कि विपक्ष ने हंगामा शुरू कर दिया. विपक्ष लगातार मनमोहन सिंह के मुद्दे पर हंगामा कर रहा है. सचिन तेंदुलकर अपनी पत्नी अंजलि के साथ राज्यसभा पहुंचे थे.
….

Read More

कटक टी-20: टीम इंडिया ने श्रीलंका को 93 रनों से पीटा, राहुल और चहल चमके

कटक टी-20: टीम इंडिया ने श्रीलंका को 93 रनों से पीटा, राहुल और चहल चमके

कटक टी-20 में टीम इंडिया ने श्रीलंका को 93 रनों से हरा दिया है. यह रनों के लिहाज से भारत की सबसे बड़ी जीत है. इसी के साथ ही रोहित ब्रिगेड ने तीन मैचों की टी-20 सीरीज में 1-0 से बढ़त बना ली है. इस मैच में टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करते हुए टीम इंडिया ने श्रीलंका को जीत के लिए 181 रनों का टारगेट दिया था. जवाब में श्रीलंका की टीम 16 ओवर में महज 87 रन पर ऑलआउट हो गई. टीम इंडिया की ओर से यजुवेंद्र चहल ने शानदार गेंदबाजी करते हुए 4 ओवर में 23 रन देकर 4 विकेट चटकाए. वहीं हार्दिक पंड्या ने 3 तो कुलदीप यादव ने 2 विकेट झटके हैं. यजुवेंद्र चहल को 'मैन ऑफ द मैच' का अवॉर्ड दिया गया.
Read More

BJP विधायक का बेतुका बयान- इटली में शादी करने वाले विराट कोहली राष्ट्रभक्त नहीं हो सकते!

BJP विधायक का बेतुका बयान- इटली में शादी करने वाले विराट कोहली राष्ट्रभक्त नहीं हो सकते!

हाल ही में टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली ने बॉलीवुड एक्ट्रेस अनुष्का शर्मा के साथ इटली में शादी रचाई है, जिसके बाद मध्य प्रदेश के गुना विधानसभा क्षेत्र के बीजेपी विधायक पन्ना लाल शाक्य ने विराट कोहली की राष्ट्रभक्ति पर सवाल उठाए हैं.
 
विधायक ने कहा, भारतीय कप्तान विराट कोहली ने भारत में नाम और पैसा दोनों कमाया है और उन्होंने शादी इटली जाकर की है. उन्होंने कहा, 'इस धरती पर भगवान राम की शादी हुई है और भगवान कृष्ण ने भी यहां शादी की थी. लेकिन, इस आदमी (कोहली) ने इटली में जाकर शादी रचाई है. जिससे वह राष्ट्रभक्त नहीं हो सकते.'
& ….

Read More

वनडे के बाद T-20 में भी श्रीलंका को पस्त करने उतरेगी रोहित ब्रिगेड

वनडे के बाद T-20 में भी श्रीलंका को पस्त करने उतरेगी रोहित ब्रिगेड

खेल के तीनों फॉर्मेट्स में लगातार सीरीज जीत रही भारतीय टीम की नजरें एक और सीरीज जीत पर हैं. बुधवार को वह तीन टी-20 मैचों की सीरीज के पहले मैच में श्रीलंका से भिड़ेगी. श्रीलंका को टेस्ट और वनडे सीरीज में मात देने के बाद अब भारत उसे टी-20 में भी धूल चटाना चाहेगा.
 
श्रीलंका पर भारत की बढ़त 7-4
इससे पहले भी भारत ने श्रीलंका को उसके घर में ही तीनों प्रारुपों में सीरीज में मात दी थी. टी-20 में भारत के पास श्रीलंका पर बढ़त है. भारत ने खेल के सबसे छोटे फॉर्मेट में श्रीलंका के खिलाफ 7 मैच जीते हैं, जबकि चार में उसे हार मिली है. ….

Read More

मेरी कॉम बोलीं, यूथ वर्ल्ड बॉक्सिंग में अनुक्षिता-जॉय पर होंगी नजरें

मेरी कॉम बोलीं, यूथ वर्ल्ड बॉक्सिंग में अनुक्षिता-जॉय पर होंगी नजरें

असम अगले महीने एआईबीए युवा वर्ल्ड बॉक्सिंग चैंपियनशिप की मेजबानी करेगा. जिसमें देश की युवा मुक्केबाज खासकर स्थानीय खिलाड़ी अनुक्षिता बोरो और जॉय कुमारी पर पूरे देश की नजरें होंगी. हालांकि इन दोनों खिलाड़ियों पर घर में खेलने का कोई दबाव नहीं है. इनका मानना है कि यह उसी तरह अपने विपक्षी का सामना करेंगी, जिस तरह लंदन ओलंपिक -2012 में मेरी कॉम ने किया था.
 
युवा वर्ल्ड बॉक्सिंग चैंपियनशिप
भारतीय टीम तुर्की में आयोजित किए गए अहमद कोमेर्ट मुक्केबाजी चैंपियनशिप और बाल्कन यूथ चैंपियनशिप में कुल 17 पदक लेकर लौटी थी, जहां अनुक्ष ….

Read More

वनडे के टॉप-5 बल्लेबाजों में शुमार हुए रोहित

वनडे के टॉप-5 बल्लेबाजों में शुमार हुए रोहित

भारतीय क्रिकेट टीम के लिए श्रीलंका के खिलाफ वनडे सीरीज में मिली जीत में कप्तान के रूप में अहम भूमिका निभाने वाले ओपनिंग  बल्लेबाज रोहित शर्मा अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) की वनडे रैंकिंग में टॉप पांच बल्लेबाजों शुमार हो गए हैं. सोमवार को जारी हुई इस ताजा रैंकिंग में रोहित को पांचवां स्थान हासिल हुआ है.
 
रोहित 816 अंक हासिल करने के साथ दो स्थान ऊपर उठते हुए वनडे बल्लेबाजों की रैंकिंग में पांचवां स्थान प्राप्त किया. उनकी कप्तानी में भारत ने श्रीलंका को तीन वनडे मैचों की सीरीज में 2-1 से हराया.
 
एजेंसी ….

Read More

जीत के बाद स्टीव स्मिथ बोले- एशेज पर दोबारा कब्जा करना रहा शानदार

जीत के बाद स्टीव स्मिथ बोले- एशेज पर दोबारा कब्जा करना रहा शानदार

ऑस्ट्रेलिया क्रिकेट टीम के कप्तान स्टीव स्मिथ ने कहा है कि एक बार फिर एशेज सीरीज जीतना उनके तथा टीम के लिए शानदार उपलब्धि है. ऑस्ट्रेलिया ने सोमवार को वाका स्टेडियम में इंग्लैंड को तीसरे टेस्ट मैच के पांचवें दिन पारी और 41 रनों से हराकर 3-0 से एशेज सीरीज अपने नाम कर ली. हालांकि, दोनों टीमों के बीच पांच टेस्ट मैचों की इस सीरीज के दो टेस्ट मैच खेले जाने बाकी हैं.
 
इस मैच में स्मिथ ने 239 रनों की दोहरी शतकीय पारी खेली थी. इसके दम पर ऑस्ट्रेलिया ने अपनी पहली पारी छह विकेट के नुकसान पर 662 रनों का विशाल स्कोर खड़ा किया और इसी स्कोर पर अपनी पारी घोषित कर ….

Read More

विराट के बाद यह कारनामा करने वाले दूसरे सबसे तेज भारतीय बने धवन

विराट के बाद यह कारनामा करने वाले दूसरे सबसे तेज भारतीय बने धवन

टीम इंडिया के स्टार ओपनिंग बल्लेबाज शिखर धवन ने वनडे क्रिकेट में अपने चार हजार रन पूरे कर लिए हैं. उन्होंने यह मुकाम रविवार को विशाखापत्तनम में श्रीलंका के खिलाफ खेले गए तीसरे वनडे मैच में हासिल किया.
 
धवन ने इस मैच में 85 गेंदों में 13 चौके और दो छक्कों की मदद से 100 रन बनाते हुए अपनी टीम को मैच के साथ सीरीज जीताने में भी मदद की. भारत ने श्रीलंका को तीन वनडे मैचों की सीरीज में 2-1 से मात दी.
 
धवन ने 95 पारियों में अपने चार हजार रन पूरे किए हैं. उनसे पहले भारतीय बल्लेबाजों में सिर्फ विराट कोहली ने ही कम पारियों मे ….

Read More